मार्च में मुंबई वालों के छूटे पसीने, प्रदेश का पारा और होगा हाई

0
16

द लीडर हिंदी : उत्तर प्रदेश के साथ-साथ महाराष्ट्र में भी गर्मी पारा चढ़ता जा रहा है. राज्य के ज्यादातर हिस्सों में गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है.यहां का आलम यह है कि तपती गर्मी से लोगों के पसीने छूटने लगे हैं. आने वाले दिन मुंबई में गर्म और उमस भरे रहेंगे. अभी से भीषण गर्मी हो गई है जबकि और ज्यादा पारा चढ़ने की संभावना है. महानगर में पड़ रही गर्मी से मुंबईकर पस्त हैं.इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि होली बीत चुकी है, ऐसे में आनेवाले दिनों में प्रदेश में गर्मी का पारा और चढ़ेगा. हालांकि, कई दिनों से प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हो रही बेमौसम बारिश से किसानों को राहत मिली है.तो वही तेजी के साथ गरम भी पड़ेगी.

बता दें आमतौर पर होली के बाद तापमान बढ़ना शुरू हो जाता है, लेकिन इस बार होली से पहले ही गर्मी का एहसास होने लगा है. ऐसे में यह तय है कि होली के बाद इसमें और बढ़ोतरी होगी.वही दूसरी तरफ बेमौसम बारिश ने राज्य को राहत दी है. इससे किसानों के चेहरों पर एक बार फिर से मुस्कान लौट आई है.बता दें महाराष्ट्र में मौसम हमेशा एक समान रहता है.लेकिन उत्तर भारत में जैसे-जैसे गर्मी पड़ना शुरू होती है.वैसे-वैसे महाराष्ट्र में भी इसका असर देखने को मिलता है.

आने वाले महीने में यहां लू की तीव्रता महसूस की जाएगी.बता दें मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य महाराष्ट्र, कोकण और मराठवाड़ा समेत विदर्भ में बादल छाए रहेंगे, लेकिन इसका ज्यादा असर नहीं होगा. फिलहाल, राज्य में तापमान बढ़ना शुरू हो गया है, जो यह अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा.

बता दें विदर्भ के तीन जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है, जबकि कई जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब है. यह थोड़े से अंतर के साथ कम या ज्यादा हो सकता है. मराठवाड़ा में भी तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहेगा, लेकिन सप्ताहांत में तापमान और बढ़ने की संभावना है.वही कोकण में भी तापमान में बढ़ोतरी देखी जा सकती है.मुंबई और उसके उपनगरों में सोमवार को दिनभर आसमान साफ रहा.इस बीच दोपहर के समय गर्मी अधिक महसूस की गई.मई-जून में मुंबई में गजब की गर्मी देखने को मिलने वाली है.

ये भी पढ़ें-https://theleaderhindi.com/francis-scotts-bridge-collapses-after-collision-with-cargo-ship-many-dead/