महंगाई का विकास – 2 महीनों में पेट्रोल और डीजल समेत अब LPG की कीमतों में भी तेज़ी से उछाल

0
260

महंगाई के इस दौर में पेट्रोल और डीजल की मार झेल रहे आम आदमी के ऊपर अब घर की रसोई में परेशानी और भड़ने वाली है. बीते 2 महीनों में रसोई गैस के दामों में 100 रुपए का उछाल आया है।

आम आदमी पेट्रोल और डीजल की मार झेल नहीं पारहा था की उसके ऊपर अब घर की रसोई में खाना बनाने वाली गैस के दामों में तेज़ी से उछाल चिंताजनक हो गया है। हालांकि लगातार महंगी होती चीज़ो में विपक्ष लगातार आवाज़ उठाता रहा है चाहे वो सड़क पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का पेट्रोल के खिलाफ स्कूटर से प्रदर्शन हो या फिर कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गाँधी का संसद में सरकार से सीधा सवाल करना हो।

LPG और पेट्रोल डीजल की महंगाई को समझने के लिए आपको तुलना करना होगा इस साल के पहले महीने की पहली तारीख के दामों से इस महीने की पहली तारीख के दामों से जहाँ 1 जनवरी को पेट्रोल का दाम 83.71 प्रति लीटर था वही 1 मार्च को इसका दाम बढ़कर 91.17 प्रति लीटर हो गया है। डीजल का दाम 1 जनवरी को 73.87 प्रति लीटर था वही 1 मार्च को 81.47 प्रति लीटर हो गया है।

बात अगर LPG की करे तो बीते 2 महीनों में इसका दाम 6 बार बढ़ाया जा चुका है। जहाँ 1 जनवरी को इसका दाम 694 प्रति सिलेंडर था वहीं 2 महीने बाद आज इसका दाम 819 प्रति सिलेंडर हो गया है। ध्यान रखने वाली बात ये है की ये आंकड़े सिर्फ दिल्ली में जो रेट चल रहे है उनके है और आपको देश के बाकी इलाकों में इससे भी ज़्यादा दाम चुकाने पड़ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here