भारतीय रेल ने लखनऊ मेल से ‘बेबी बर्थ’ का किया आगाज़ : यात्रियों को होगी सुविधा

0
56

द लीडर | भारतीय रेलवे में कोरोड़ों लोग यात्रा करते हैं और रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखता है. इंडियन रेलवे भी यात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए नए-नए प्रयास करता रहता है. इसी क्रम में रेलवे ने मातृ दिवस के अवसर पर लखनऊ मेल में ‘बेबी बर्थ’ जोड़ा है. ताकि छोटे बच्चों के साथ यात्रा करने वाली माताओं को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े और आसानी से यात्रा हो सके.

समाचार एजेंसी एएनआई ने बेबी बर्थ की तस्वीरों को साझा किया है, जिसमें लोअर बर्थ पर रेलवे ने एक खास सीट लगाने की व्यवस्था की है, जो महिला के साथ सफर कर रहे बच्चे के लिए होगी. इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि किस तरह से यह बर्थ लगाई गई है. यहां बताना स्पष्ट है कि इसे अभी ट्रायल के तौर पर शुरू किया जा रहा है. अगर इसका परीक्षण सफल रहा तो जल्द ही कई ट्रेनों में यह देखने को मिलेगा.


यह भी पढ़े –Loudspeaker पर CM नीतीश के नेता का विवादित बयान : हनुमान पर नहीं होनी चाहिए राजनीति, अजान के लिए जाएं पाकिस्तान


लखनऊ डिविजन से हुई शुरुआत 

दरअसल, सबसे पहले उत्तर रेलवे के लखनऊ डिविजन ने बेबी बर्थ नाम से यह खास पहल की है, जिसमें लोअर बर्थ के साथ एक छोटा बर्थ जुड़ा होगा, जो बच्चे के लिए होगा. इसे बेबी बर्थ कहा जाएगा. यह बर्थ उन महिला यात्रियों के लिए फायदेमंद साबित होगी जो अपने बच्चों के साथ बाहर जाती हैं और अपने साथ यात्रा कर रहे बच्चों को अतिरिक्त बर्थ में सुलाकर इसका लाभ उठा सकती हैं. रेलवे बर्थ के बगल में सुरक्षा उपाय के तौर पर एक स्टॉपर भी मुहैया कराएगा ताकि छोटा बच्चा सोते समय नीचे न गिरे.

कैसी है व्यवस्था

रेलवे ने छोटे बच्चों के लिए बर्थ में अतिरिक्त सीट को जोड़ा है. लखनऊ से नई दिल्ली को चलने वाली लखनऊ मेल (12229-30) के एसी कोच में इस तरह की स्पेशल बर्थ को जोड़ा गया है. लखनऊ से चली ट्रेन के B-4 कोच में दो सीटों में बेबी सीट को जोड़ा गया. ये एक खास तरह की सीट है जिसे जरूरत पड़ने पर फोल्ड यानी की मोड़ा भी जा सकता है.

नहीं देना होगा अतिरिक्त किराया

रेलवे की इस नई सुविधा की सबसे खास बात है कि इस बेबी बर्थ को लेने के लिए किसी अलग शुल्क को देने की जरूरत नही है. इस सीट पर रिजर्वेशन करवाने के लिए पांच साल से कम उम्र के बच्चे का एक फॉर्म भरना होगा. अगर इन सीटों पर रेलवे को अच्छी प्रतिक्रिया मिलती है तो इस सुविधा को दूसरी ट्रेनों में भी शुरू किया जाएगा. बता दें कि रेलवे इन दिनों अपने यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार नए कदम उठा रहा है. जिससे यात्रियों को काफी लाभ हो रहा है.

आप कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ
रेलवे के द्वारा बेबी बर्थ के साथ वाली सीट बुक करने के लिए अभी कोई अलग से प्रोसेस नहीं रखी गई है. अभी केवल परीक्षण के लिए इसे एक बोगी पर लगाया गया है. आगे जब भी रेलवे इसको लेकर कोई बदलाव करता है तो उसको बताएगा. उम्मीद की जा रही है कि यदि इस बर्थ को लेकर अच्छा रिव्यू आता है तो अन्य बोगियो और ट्रेनों में भी इसे लगाया जा सकता है.
(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)