वेस्टइंडीज दौरे के लिए इंडिया टीम का ऐलान, टेस्ट और वनडे टीम में मुहम्मद शमी को आराम, उमरान मलिक की वापसी

0
111

भारत : वेस्टइंडीज दौरे के लिए बीसीसीआई ने भारत की टेस्ट और वनडे टीम का एलान किया है। जिसमें यशस्वी जायसवाल और रुतुराज गायकवाड़ को पहली बार इंडिया क्रिकेट टेस्ट टीम में शामिल किया है। अजिंक्य रहाणे को क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में टीम का उपकप्तान बनाया गया है। संजू सैमसन और उमरान मलिक की वनडे टीम में वापसी हुई है।

यशस्वी जायसवाल और रुतुराज गायकवाड़ को आईपीएल 2023 में बेहतरीन प्रदर्शन का इनाम मिल गया है। दोनों ही खिलाड़ियों को पहली बार भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया है। रुतुराज का प्रदर्शन इंडियन प्रीमियर लीग में बेमिसाल रहा। चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हुए सलामी बल्लेबाज ने 16 मैचों में 147 के स्ट्राइक रेट से 590 रन लूटे थे।

यशस्वी जायसवाल ने राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए 14 मैचों में 625 रन जड़े थे। घरेलू क्रिकेट में भी यशस्वी का बल्ला जमकर बोल रहा था, जिसके चलते उनको लगातार टीम में शामिल करने की मांग उठी वहीं, टेस्ट टीम में लंबे समय बाद नवदीप सैनी की भी वापसी हुई है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में बल्ले से शानदार प्रदर्शन करने का इनाम अजिंक्य रहाणे को भी मिला है। रहाणे को फिर से टेस्ट टीम का उपकप्तान नियुक्त कर दिया है। रहाणे ने डब्ल्यूटीसी फाइनल की दोनों ही पारियों में शानदार प्रदर्शन किया है।

वेस्टइंडीज दौरे के लिए चुनी गई वनडे टीम में संजू सैमसन की एकबार फिर वापसी हो गई है। इसके साथ ही आईपीएल 2023 में कुछ खास प्रदर्शन ना रहने के बावजूद उमरान मलिक को वनडे टीम में मौका दिया है। मुकेश कुमार टेस्ट और वनडे दोनों ही टीम में अपनी जगह बनाने में सफल हुए हैं। रुतुराज गायकवाड़ को भी वनडे टीम में रखा गया है।