इस बार 10 मई से शुरू हो जाएगी हेमकुंड साहिब यात्रा

0
139

द लीडर देहरादून

उत्तराखंड हिमालय में सिखों के पवित्र स्थल श्री हेमकुंड साहिब के कपाट इस साल 10 मई को ही खुल जाएंगे। पिछले साल कोरोनाकाल के चलते हेमकुंड साहिब की यात्रा मात्र 36 दिन ही चली थी।
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से मंगलवार को सचिवालय में हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरेन्द्रजीत सिंह बिन्द्रा ने भेंट की। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की अपेक्षानुसार हेमकुंड साहिब मेनेजमेंट ट्रस्ट की ओर से इस वर्ष हेमकुंड साहिब के कपाट एक जून के बजाय 10 मई, 2021 को खोलने का निर्णय लिया गया है। इस प्रकार अब हेमकुंड साहिब की यात्रा 10 मई से आरम्भ हो जायेगी। गत वर्ष यात्रा कोविड के कारण बाधित रही थी। साहिब के कपाट 10 अक्टूबर को बंद कर दिए गए थे।करीब 8500 श्रद्धालुओं ने हेमकंड साहिब में मत्था टेका, जबकि वर्ष 2019 में 2.39 लाख से अधिक श्रद्धालु हेमकुंड साहिब पहुंचे थे। हेमकुंड साहिब समुद्रतल से 15225 फीट की ऊंचाई पर चमोली जिले में स्थित है।
यहीं पर हिंदुओं की आस्था का केंद्र श्री लोकपाल लक्ष्मण मंदिर भी है। इसके कपाट भी हेमकुंड साहिब से साथ ही खुलते और बंद होते हैं।
हिंदुओं की आस्था के केंद्र श्री केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई सोमवार को प्रात: 5 बजे, श्री बदरीनाथ धाम के कपाट इस यात्रावर्ष 18 मई को प्रात: 4 बजकर 15 मिनट, श्री गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया 14 मई को खुल रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here