पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद बवाल

0
394

द लीडर हिंदी : पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की इस्लामाबाद हाई कोर्ट के बाहर से गिरफ्तारी के बाद बवाल मच गया है. पाकिस्तानी रेंजर्स ने मंगलवार को इमरान खान को जबरन गिरफ्तार कर लिया.

इमरान खान की पार्टी पीटीआई की नेता मुसर्रत चीमा ने ट्वीट करके दावा किया कि रेंजर्स इमरान खान को कॉलर पकड़कर पीट रहे हैं. पीटीआई के ट्वीट वीडियो में इमरान खान के वकील जख्मी दिख रहे हैं.

इमरान खान की गिरफ्तारी अल कादिर ट्रस्ट के केस में हुई है. इस्लामाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ने उनकी गिरफ्तारी पर नाराजगी जताई. चीफ जस्टिस ने 15 मिनट में IG इस्लामाबाद, गृह सचिव को तलब किया है. अगर 15 मिनट में IG इस्लामाबाद, गृह सचिव नहीं आये तो मुख्यमंत्री को आना पड़ेगा.

इस्‍लामाबाद में धारा 144 लागू

इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद इस्‍लामाबाद में धारा 144 लागू कर दी गई है. पुलिस का दावा है कि इस्‍लामाबाद में हालात ‘सामान्‍य’ हैं. कानून का उल्‍लंघन करने वाले अरेस्‍ट होंगे. उधर, पाकिस्‍तान के गृहमंत्री का कहना है कि इमरान खान कई बार नोटिस जारी होने के बाद भी कोर्ट में पेश नहीं हुए. उन्‍होंने दावा किया कि इमरान खान को टार्चर नहीं किया गया है.

लाहौर समेत कई शहरों में बवाल

इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद इस्लामाबाद, लाहौर समेत पाकिस्तान के कई शहरों में बवाल मच गया है. लाहौर के जमान पार्क इलाके में पीटीआई समर्थकों ने उग्र प्रदर्शन किया तो लाहौर पुलिस काे स्थिति पर काबू पाने के लिए वाटर कैनन का इस्तेमाल करना पड़ा. वहीं, कई जगहों पर पुलिस को भीड़ को तितर बितर करने के लिए आसू गैस के गोले दागने पड़ रहे हैं. धीरे-धीरे पूरे पाकिस्तान में प्रदर्शन में बढ़ता दिख रहा है.

आईएसआई पर हत्या की साजिश के आरोप

इमरान खान ने हाल में आईएसआई के अफसर फैसल नसीर पर वजीराबाद में उनकी हत्या की साजिश रचने के आरोप लगाए थे. पाकिस्तानी सेना ने उनके इस आरोपों का खंडन किया था. मंगलवार को इमरान खान ने एक बार फिर वीडियो जारी करके आरोप दोहराए थे. करीब चार घंटे बाद उन्हें हाईकोर्ट से जबरन गिरफ्तार कर लिया गया.