‘अपोलो 8′ के पूर्व अंतरिक्ष यात्री विलियम एंडर्स की विमान दुर्घटना में मौत

0
34

द लीडर हिंदी: सेवानिवृत्त मेजर जनरल एवं ‘अपोलो 8′ के पूर्व अंतरिक्ष यात्री विलियम एंडर्स की एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई. वह 90 साल के थे. एंडर्स को बाहरी अंतरिक्ष की सबसे चर्चित तस्वीरों में से एक को खींचने का श्रेय दिया जाता है.अधिकारियों ने बताया कि एंडर्स का विमान उस वक़्त क्रैश हो गया जब वो वॉशिंगटन में उत्तरी सिएटल के ऊपर उड़ रहा था. एंडर्स विमान को अकेले उड़ा रहे थे और विमान वाशिंगटन के सैन जुआन द्वीप के पास पानी में गिर गया.

उनके बेटे और वायुसेना में लेफ्टिनेंट कर्नल रहे ग्रेग एंडर्स ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ से उनके निधन की पुष्टि की. एंडर्स के बेटे ग्रेग ने इस बात की पुष्टि की. कि उनके पिता छोटे विमान में सवार थे. उनका शव शुक्रवार को बरामद हुआ. वही परिवार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है. “हम भारी सदमे में हैं. वो महान पायलट थे. वे हमेशा याद आएंगे.अमेरिका के अपोलो मिशन में ल्युनर मॉड्यूल पायलट एंडर्स अंतरिक्ष से पृथ्वी की सबसे चर्चित तस्वीरों से एक को अपने कैमरे में कैद किया था.

इसे बाहरी अंतरिक्ष में ली गई सबसे प्रेरक और यादगार तस्वीर माना जाता है. 1968 में क्रिसमस से एक दिन पहले लॉन्च हुआ अपोलो मिशन चांद पर पहुंचने वाला पहला मिशन था. एंडर्स की तस्वीर में चांद अपनी बंजर सतह से क्षितिज के ऊपर उठता नज़र आ रहा है. एंडर्स ने बाद में अपनी इस तस्वीर को अंतरिक्ष कार्यक्रम में दिए गए अपने सबसे अहम योगदान में से एक क़रार दिया था.https://theleaderhindi.com/famous-media-personality-ramojirao-passes-away-breathed-his-last-at-the-age-of-87/