पाकिस्तान के सैलाब में ढह गए होटल-मकान, एक हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत

0
79
Flood In Pakistan 1000 Died
पाकिस्तान में आई बाढ़ ने जान-माल का भारी नुकसान किया है. लाखों लोग जान बचाने को सुरक्षित ठिकानों पर पनाह लिए.

द लीडर : आर्थिक संकट और राजनैतिक अस्थिरता के दौर से गुज़र रहे पाकिस्तान में सैलाब ने भारी तबाही मचाई है. सैकड़ों मकान, दुकानें, होटल, और पुल ताश के पत्तों की तरह ढह गए. चीख़ते-चिल्लते लोगों की आंखों के सामने ही उनके अपने पानी में बह गए. अब तक कोई एक हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत रिपोर्ट की गई है, जबकि हज़ारों घायल हैं. पाकिस्तान ने इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित किया है. बाढ़ प्रभावित अवाम को बचाने का अभियान जारी है. (Flood In Pakistan 1000 Died)

पाकिस्तान में आई बाढ़ की तस्वीरें दिल दहलाने वाली है. बलूचिस्तान, गिलगित, बाल्टिस्तान, ख़ैबर पख़्तूनख्वा और सिंध में जान-माल का भारी नुकसान हुआ है. पिछले 24 घंटों में ही यहां 119 लोगों के मारे जाने की जानकारी आई है. इसके अलावा अब तक कोई 7 लाख से अधिक पशुओं की मौत का आकलन किया गया है.

पिछले एक दशक में पाकिस्तान सबसे भयानक प्राकृतिक आपदा का सामना कर रहा है. पाकिस्तान आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के हवाले से रिपोर्ट्स में कहा गया है कि देश में सामान्य से पांच गुना अधिक बारिश के कारण बाढ़ के हालात पैदा हुए हैं. 14 जून से अब तक 388 मिमि बारिश रिकॉर्ड की गई है, जबकि साल में औसतन 190 मिमि बारिश हुआ करती है. (Flood In Pakistan 1000 Died)


इसे भी पढ़ें-उर्से रज़वी : देश के किन सुलगते मुद्​दों के ख़िलाफ़ अभियान छेड़ने जा रही दरगाह आला हज़रत


 

मौसम विभाग ने काबुल नदी और सिंध की सहायक नदियों में 28 अगस्त तक जल स्तर के बढ़ने से भयंकर बाढ़ की आशंका भरी चेतावनी जारी की है. इसलिए इन इलाकों से लोगों को युद्धस्तर पर रेस्क्यू किया जा रहा है.

इस वक़्त पाकिस्तान के 110 ज़िले बाढ़ की चपेट में हैं. जिसमें 72 ज़िलों को आपदा प्रभावित घोषित किया गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस आपदा में कोई 57 लाख नागरिक प्रभावित हुए हैं. अब तक जो अनुमान लगाया गया है, उसमें क़रीब नौ हज़ार से ज़्यादा घर-मकान उजड़ गए हैं. कुछ पूरी तरह से ध्वस्त हो गए तो कुछ को आंशिक नुकसान पहुंचा है. स्वात घाटी जो अपनी ख़ूबसूरती के लिए पाकिस्तान का दिल मानी जाती है. वो पूरी तरह से तबाह हो गई. विशाल दरख़्त तक पानी की धार के सामने बेबस नज़र आए. (Flood In Pakistan 1000 Died)

इस आपदा ने पाकिस्तान के आम लोगों की ज़िंदगी दुश्वार कर दी है. क्योंकि पहले से ही स्टेट में महंगाई, बेरोज़गारी का संकट काफ़ी गहराया था. डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रूपया लगातार लुढ़कता जा रहा है. राजनीतिक परिस्थितियां सामने हैं. हाल ही में इमरान सरकार अपदस्थ हो चुकी है. और शहवाज़ शरीफ़ के नेतृत्व में गठबंधन वाली सरकारी है. इसी बीच पाकिस्तान में सैलाब ने हाहाकार मचा दिया है.

इस आपदा से मानवीय सहायता के लिए दुनिया के कई हिस्सों से हाथ बढ़े हैं. बिज़नेसमैन, सरकारों, आम लोग अपने स्तर पर बाढ़ पीड़ितों के लिए मदद कर रहे हैं. (Flood In Pakistan 1000 Died)


(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)