Pankaj Udhas Passes Away: नहीं रहे मशहूर गजल सम्राट पंकज उधास, 72 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

0
69

द लीडर हिंदी : बॉलीवुड से एक बुरी खबर सामने आ रही है. मशहूर गजल गायक पंकज उधास अब हमारे बीच नहीं रहे. 72 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को हमेशा के लिये अलविदा कह दिया. वो अपनी आवाज से लाखों दिलों पर राज करते थे. पंकज उधास पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे, कैंसर की वजह से उनकी सेहत बिगड़ गई थी. इसकी जानकारी उनकी बेटी नायाब ने दी है. उन्होंने मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में सोमवार 26 फरवरी को सुबह 11 बजे आखिरी सांस ली. (Pankaj Udhas Passes Away)

पंकज उधास को पहचान फेमस गजल चिट्ठी आई है से मिली थी. बतादें 17 मई 1951 को उनका जन्म गुजरात के जेतपुर में हुआ था. वो अपने तीन भाइयों में सबसे छोटे थे.गजल गायक की मौत की खबर उनकी फैमिली के साथ ही फैंस के लिए भी किसी सदमे से कम नहीं है.

हर किसी ने सोशल मीडिया पर नम आंखों से उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे है. पंकज उधास की बीमारी का कारण उनका लंबे समय से बीमार होना बताया जा रहा है. बता दें जब वो सिर्फ पांच साल के थे तब से ही सिंगिंग में उनकी दिलचस्पी पैदा हुआ थी. बड़े भाई की मदद से उन्होंने स्टेज पर परफॉर्म करना शुरू किया और फिर वो अपनी आवाज से लोगों के दिलो-ओ-दिमाग पर छाते चले गए. (Pankaj Udhas Passes Away)

पंकज उधास ने भारत-चीन युद्ध के दौरान गाया था ये गाना
बता दें वैसे तो पंकज उधास के गाने दिल को छू जाने वाले होते है. लेकिन उनको पहचान फेमस गजल ‘चिट्ठी आई है’ से मिली थी.तो वही साल 1962 में भारत-चीन युद्ध के दौरान उन्होंने एक स्टेज परफॉर्मेंस दी थी. वो मंच पर ‘ऐ मेरे वतन के लोगों’ गाना गा रहे थे. लोग उनकी आवाज के दीवाने हो गए. तभी भीड़ से एक आदमी आया और उसने उन्हें 51 रुपये दिए थे. पंकज आगे बढ़ते चले गए और फिर साल 1972 में उन्होंने फिल्म ‘कामना’ के जरिए बॉलीवुड में कदम रखा.जिये तो जिये कैसे बिन आपके गाने वाले मशहूर गजल सम्राट पंकज उधास के निधन के बाद पूरा बॉलीवुड सदमे में है.