हज 2021 के लिए कोविड-19 टीकाकरण अनिवार्य: सऊदी अरब

0
173

सऊदी अरब के स्वास्थ्य मंत्रालय ने हज 2021 के लिए कोविड-19 टीकाकरण को अनिवार्य करने का ऐलान किया है। सऊदी अखबार ओकाज के मुताबिक मंत्रालय ने कहा है कि इस साल उन्हीं को हज में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी, जिनके कोरोना वायरस वैक्सीन लग चुकी होगी।

स्वास्थ्य मंत्री द्वारा हस्ताक्षरित एक परिपत्र का हवाला देते हुए बताया गया है, हज पर आने के इच्छुक लोगों के लिए कोविड-19 वैक्सीन लगा होना अनिवार्य और मुख्य शर्त होगी।

यह भी पढ़ें: सऊदी अरब ने मक्का के खाना ए काबा में नमाज शुरू की

उसी परिपत्र में सऊदी के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. तौफीक अल-रबिया ने कहा कि सरकार मक्का और मदीना में स्वास्थ्य सुविधाओं के संचालन की जरूरत को देखते हुए तैयारी कर रही है। सऊदी अरब के भीतर हजयात्रियों के लिए एक टीकाकरण समिति के गठन के अलावा मेडिकल सुविधाओं को एंट्री प्वाइंट पर ही तैयार किया जाएगा।

सबसे पवित्र इस्लामिक धर्मस्थल माने जाने वाले मक्का और मदीना में हर साल हज करने पूरी दुनिया से मुसलमान आते हैं, जिसका बंदोबस्त सऊदी सरकार को करना होता है। ऐसे मौके पर जरा सी चूक गंभीर हादसों को जन्म दे चुकी हैं।

यह भी पढ़ें: दो वैक्सीन इस्लामिक नज़रिए से मंज़ूर: ब्रिटेन के इमाम

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी फैलने पर 2020 में सऊदी अरब सरकार ने बाहरी देशों से आने वाले हज यात्रियों के आने पर पाबंदी लगा दी थी। उस वक्त यहां की सरकार ने सऊदी नागरिकों को हज करने में संख्या सीमित करने का नियम बनाया।

हज सऊदी सरकार के लिए आय का एक प्रमुख स्रोत भी है, क्योंकि विदेश से हर साल लाखों लोग आते हैं।

आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here