उत्तराखंड: दून और कुंभनगरी कोरोना हब, साधु भी संक्रमित

0
236

द लीडर देहरादून
उत्तराखंड में देहरादून और कुंभनगरी हरिद्वार कोरोना का हब बनते जा रहे हैं। कुम्भ में आये साधु भी संक्रमित पाए गए हैं। तीन दिन में हरिद्वार में 300 नए मामलों की पुष्टि सरकारी तौर पर की है। देहरादून में 9 इलाके कनटेन्मेंट जोन बन चुके हैं हरिद्वार में आज एक इलाका चिह्नित हुआ है।

सरकारी आंकड़ों के हिसाब से प्रदेश में कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 101714 हो गई है। अब तक 1725 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। शनिवार को हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट में तीन की मौत हुई। इनमें 62 वर्षीय वृद्ध, 26 वर्षीय युवक, 72 वर्षीय वृद्ध शामिल हैं। वहीं, श्री महंत इंदिरेश अस्पताल में 63 वर्षीय वृद्ध की मौत हुई। शनिवार सुबह जारी सरकारी बुलेटिन में देहरादून में 228 और हरिद्वार में 85 मामले ही बताए गए हैं।

बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए देहरादून में नगर निगम देहरादून के अंतर्गत नारायण विहार देहरा खास के एक हिस्से को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। वहीं, हरिद्वार जिले में गणेशपुरम जगजीतपुर के एक हिस्से को भी कंटेनमेंट जोन बनाया गया है।

इससे पहले 196 डीएल रोड क्षेत्र का हिस्से की एक गली को, ओल्ड सर्वे रोड देहरादून के एक हिस्से को, गोविंद नगर रेसकोर्स, गोलवे कोटेज सेंट जोर्ज स्कूल बार्लोगंज मसूरी, नेहरू कालोनी देहरादून स्थित मकान नंबर 144 का क्षेत्र, ऋषिकेश में गुमानीवाला क्षेत्र की गली नंबर तीन, देहरादून के सरस्वती सोनी मार्ग लक्ष्मण चौक क्षेत्र का एक इलाका, नगर निगम क्षेत्र ऋषिकेश स्थित गीता कुटीर, गीता संस्कृत महाविद्यालय ग्राम हरिपुर कलां में कटेनमेंट जोन बनाया हुआ है। यहां लॉकडाउन वाली स्थिति है।
यहां के लोगों को घरों से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। आवश्यक वस्तु लेने के लिए परिवार के एक सदस्य ही सरकारी मोबाइल वाहन तक जा सकेगा। भी कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। इस तरह कंटेनमेंट जोन की संख्या अब दस हो चुकी है। इनमें नौ देहरादून और एक हरिद्वार में हैं। इस संबंध में देहरादून के जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव के आदेश में साफ कहा गया था कि इन स्थानों पर लॉकडाउन वाली स्थिति रहेगी।

हरिद्वार: इस भीड़ में कोरोना कैसे रोकें

कुंभनगरी के शंकराचार्य चौक पर स्थित कृष्ण आश्रम में एक साथ 7 साधु संक्रमण से ग्रसित पाए गए हैं । कुंभ मेला के तहत तैनात स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक बीते 3 दिनों के अंदर ही 300 से ज्यादा संक्रमित अकेले हरिद्वार में पाए जा चुके हैं ।
संक्रमण से ग्रसित साधु-संतों को एक आश्रम में आइसोलेट कर दिया गया है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here