बंगाल में चुनाव के बीच बवाल, टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच हुई झड़प

0
41

द लीडर हिंदी: लोकसभा चुनाव के पहले चरण का चुनाव जहां प्रशासन शांतिपूर्ण तरीके से कराने में जुटा है. वही दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के लिए हो रही वोटिंग के बीच हिंसा की खबर सामने आ रही है. बंगाल के कूचबिहार जिले के दिनहाटा इलाके में बीजेपी कार्यकर्ता के घर के बाहर बम मिला है. वहीं, कूचबिहार में ही चांदमारी इलाके में बीजेपी के बूथ अध्यक्ष लाब सरकार के साथ मारपीट हुई है. बीजेपी नेता के सिर में चोट आई है और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

हमले का आरोप टीएमसी पर लगाया गया है. पश्चिम बंगाल में हिंसा के लिहाज से संवेदनशील कूचबिहार निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प के साथ ही लोकसभा चुनाव के पहले चरण में तीन संसदीय सीटों पर हिंसा की छिटपुट घटनाएं दर्ज की गयी.

टीएमसी और भाजपा के सूत्रों ने बताया कि दोनों दलों ने मतदान के पहले कुछ घंटों में चुनावी हिंसा, मतदाताओं को धमकाने और चुनाव एजेंटों पर हमलों संबंधी क्रमश: 80 तथा 39 शिकायतें दर्ज करायी हैं. ज्यादातर शिकायतें कूचबिहार और अलीपुरद्वार निर्वाचन क्षेत्र से दर्ज करायी गयी हैं। अधिकारियों के अनुसार, सुबह 11 बजे तक कूचबिहार में 33.68 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया जबकि अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में क्रमश: 35.20 और 31.94 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.

बंगाल में हिंसा की घटनाओं के बीच मतदान
मिली जानकारी के मुताबीक पश्चिम बंगाल में तीन लोकसभा सीटों के लिए शुक्रवार को पहले दो घंटों में मतदान के दौरान कूचबिहार लोकसभा क्षेत्र में हिंसा की घटनाएं देखी गई. लपाईगुड़ी लोकसभा क्षेत्र से भी हिंसा के कुछ मामले सामने आए हैं. हालांकि, अलीपुरदुआर से चुनाव संबंधी हिंसा की कोई रिपोर्ट नहीं है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय के रिकॉर्ड के मुताबीक, सुबह 9 बजे तक मतदान प्रतिशत 15.09 था. सबसे अधिक मतदान प्रतिशत अलीपुरदुआर में 15.91 प्रतिशत दर्ज किया गया, इसके बाद कूच बिहार में 15.26 प्रतिशत और जलपाईगुड़ी में 14.13 प्रतिशत मतदान हुआ.

कूचबिहार में भड़की हिंसा
आपको बतादें हिंसा की सबसे ज्यादा खबरें कूचबिहार के चंदामारी इलाके से सामने आई हैं. मिली जानकारी के मुताबिक, कूचबिहार के चांदमारी इलाके में ही जमकर पथराव हुआ है.भाजपा के बूथ अध्यक्ष लोब सरकार पर हमले को लेकर तनाव बढ़ गया. उन्हें सिर में गंभीर चोट लगने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इसी तरह, भाजपा और तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच पथराव के बाद एक तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ता को भी सिर में गंभीर चोटें आईं. पश्चिम बंगाल में गुरुवार (18 अप्रैल) रात भी हिंसा हुई, जब टीएमसी के दो कार्यकर्ताओं पर अज्ञात हमलावरों ने अटैक कर दिया.