अमेरिका में बाइडन युग शुरू, भारी मन से विदा हुए ट्रंप

0
254
Biden Era America Trump

द लीडर : जो-बाइडन, अमेरिका (America) के 46वें राष्ट्रपति (President) बन गए हैं. बुधवार की रात यूएस कैपिटल में आयोजित समारोह में सुप्रीमकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने जो-बाइडन को राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई. भारतीय मूल की कमला हैरिस ने उप-राष्ट्रपति पद की शपथ ली है. इससे पहले तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पद से औपचारिक विदाई ली.

शपथ ग्रहण से पहले राष्ट्रपति बाइडन और उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने अमेरिका में कोविड-19 में मारे गए करीब चार लाख लोगों को श्रद्धांजलि दी. बाइडन ने एक ट्वीट में कहा कि पिछले वर्ष हमें अकल्पनीय परीक्षण से गुजरना पड़ा. लेकिन अब समय आ गया कि हम इसे एक साथ ठीक करें. समारोह में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश, बिल क्लिंटन, बराक ओबामा समेत अन्य बड़ी हस्तियां मौजूद रहीं.

बीते दिनों अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के बाद कैपिटल हिल्स में हिंसा भड़क गई थी. इसलिए क्योंकि तत्कालीन राष्ट्रपति ट्रंप अपनी हार मानने को तैयार नहीं थे. ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल हिल्स स्थित संसद भवन पर हमला बोल दिया था. इसमें चार लोग मारे गए थे.


अमेरिका की बाइडन सरकार के लिए भारतीय मूल की समीरा फाजिली आर्थिक परिषद की उप-निदेशक नामित


 

इस घटनाक्रम के बाद ट्रंप ने अपनी हार स्वीकार की थी. हालांकि घटना के बाद से ही कैपिटल हिल्स इलाके में सुरक्षा-व्यवस्था के कड़े प्रबंध किए गए थे, जो बुधवार को शपथ समारोह के दिन तक और सख्त नजर आए. राजधानी में करीब 25 हजार नेशनल गार्ड तैनात किए गए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here