लखनऊ में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का लोगो हुआ लांच, पहलवानों के धरने पर अनुराग ठाकुर का आया बयान

0
214

Khelo India University Games: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज लखनऊ के गोमती नगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022 के लोगो, जर्सी, शुभंकर और गान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह एवं खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव भी उपस्थित रहे। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के लॉन्च कार्यक्रम के मौके मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश आज सिर्फ सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य ही नहीं है, बल्कि यहां होने वाला हर आयोजन भी स्वतः ही सबसे बड़ा हो जाता है। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तृतीय संस्करण के लिए उत्तर प्रदेश का चयन किया गया है और विश्वास दिला सकता हूं कि यह अब तक का सबसे बड़ा आयोजन होगा। 200 विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राएं इस आयोजन के भागीदार बनेंगे।

मुख्यमंत्री योगी ने इसके साथ ही कहा कि उत्तर प्रदेश को जानने, समझने और सीखने का भी अवसर प्राप्त होगा। उत्तर प्रदेश की पूरी टीम इनके स्वागत के लिए तैयार है। 25 मई से प्रारंभ होने वाले इन गेम्स के शुभारंभ के लिए भारत सरकार को और सभी राज्यों को सादर आमंत्रित करता हूं कि वो इन आयोजन के भागीदार बनें और अपना मार्गदर्शन दें। ये गेम्स वास्तव में स्पोर्ट्स की एक्टिविटी को अपने युवाओं तक पहुंचाने में मील का पत्थर साबित होंगे।

 कभी यहां पर गोलियां बरसती थी : अनुराग ठाकुर

लॉन्च कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कभी इस राज्य को दंगों के लिए जाना जाता था पर अब यहां के दंगल के लिए जाना जाएगा जो हमारे पहलवान आकर करेंगे।  कभी यहां पर गोलियां बरसती थी दूसरे ढंग से अब हमारे राइफल शूटिंग में हमारे मेडलिस्ट यहां से खड़े होंगे और मेडल जीतने का काम करेंगे।

अनुराग ठाकुर की पहलवानों से धरना खत्म करने की अपील 


केंद्रीय खेल एवं युवा कल्याण मंत्री अनुराग ठाकुर ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के लोगो, एंथम, जर्सी, शुभंकर और मशाल के अनावरण के मौके पर लखनऊ में पहलवानों के मुद्दे पर भी पत्रकारों से बातचीत की।खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मेरा आग्रह है कि जंतर मंतर पर बैठे पहलवान अपना आंदोलन समाप्त कर दें। उनकी सभी मांगों को सरकार पूरा कर रही है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने भी अपना आदेश दे दिया है। अब पहलवान निष्पक्ष जांच को अपनी ओर से पूरा सहयोग करें और दिल्ली पुलिस को अपना काम करने दें। हमारी पूरी कोशिश होगी कि पहलवानों को न्याय मिले। कानून के दायरे में रहकर काम किया जाएगा।


200 से अधिक विश्वविद्यालयों से एथलीटों के हिस्सा लेने की उम्मीद

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का तीसरा संस्करण 23 मई से 3 जून तक होगा जिसका उद्घाटन समारोह 25 मई को लखनऊ के बाबू बनारसी दास विश्वविद्यालय में होने वाला है। यूपी  की राजधानी लखनऊ के अलावा, वाराणसी, नोएडा और गोरखपुर के शहरों में 12 दिवसीय खेलों का आयोजन किया जाएगा। खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के आगामी संस्करण में देश भर के 200 से अधिक विश्वविद्यालयों से एथलीटों के हिस्सा लेने की उम्मीद है ।