यूपी में घटने लगा संक्रमण, 21 जिलों में एक केस, 22 जिलों में जीरो

0
300

द लीडर हिंदी, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दर न्यूनतम स्थिति में आ गई है। वहीं हर दिन ढाई लाख से अधिक कोविड टेस्ट किए जा रहे हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर एक फीसदी से भी कम है।

यह भी पढ़े: #VeerAbdulHamid: ‘असल उताड़’ गांव को ‘पाकिस्तानी पैटन टैंकों’ की कब्रगाह बनाने वाले वीर का आज जन्मदिन है

24 घंटे में मिले 163 नए केस

बीते 24 घंटे में प्रदेश में 2 लाख 67 हजार 658 कोविड टेस्ट किए गए जबकि पॉजिटिविटी दर 0.06% रही। इसी अवधि में संक्रमण के 163 नए मामले आये हैं, जबकि 260 मरीज उपचारित होकर स्वस्थ हुए हैं। 1,788 लोग होम आइसोलेशन में हैं।

अब तक 5 करोड़ 81 लाख 11 हजार 746 टेस्ट हुए

प्रदेश में अब तक 5 करोड़ 81 लाख 11 हजार 746 टेस्ट हो चुके हैं। अब तक 16 लाख 80 हजार 980 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं।

यह भी पढ़े:  अब नहीं नजर आएंगे सड़क पर सोते लोग,देश की बेटी ने निकाला ये नायाब तरीका

इन दो जिलों में दहाई में मिले केस

प्रदेश के लखनऊ और वाराणसी दो जिले ऐसे है जहां कोरोना के मरीज दहाई के आंकड़ों में है। राजधानी लखनऊ में 14 और वाराणसी 12 नए मरीज मिले है।

सूबे के इन जिलों में सिर्फ एक-एक मरीज मिले

सूबे के 21 जिलों में बीते 24 घंटे में कोरोना के सिर्फ एक-एक ही मरीज मिले है। ये जिले है- महोबा, चंदौली, शहजहांपुर, बस्ती, ललितपुर, फतेहपुर, अलीगढ़, कन्नौज, संत कबीरनगर, मऊ, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, अमेठी, सिद्धार्थनगर, गाजीपुर, सोनभद्र, बरेली, रायबरेली, मैनपुरी और कुशीनगर।

22 जिलों में मिले जीरो केस

मथुरा, एटा, शामली, देवरिया, गोंडा, हरदोई, औरेय्या, बांदा समेत 22 जिलों में जीरो केस मिले है।

यह भी पढ़े:  जम्मू में एयरफोर्स स्टेशन पर हमले के बाद जांच तेज, ड्रोन के खतरे से निपटने के लिए प्रशासन अलर्ट

प्रदेश के इन चार जिलों में एक-एक मरीज की मौत हुई

उत्तर प्रदेश के चार जिले ऐसे है जहां कोरोना के एक-एक मरीज की मौत हुई है। ये जिले है- महाराजगंज, संतकबीरनगर, बरेली और कुशीनगर।

सीएम योगी ने टीम-9 को दिए जरूरी निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 के साथ बैठक की और दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि, प्रदेश के सभी विभागों में सेवारत स्थायी और अस्थायी कार्मिकों के सभी देयकों का तत्काल भुगतान किया जाए। कार्मिकों के वेतन आदि से संबंधित भुगतान की फाइल कतई लंबित न रहे। इस दशा में संबंधित विभागाध्यक्ष की जवाबदेही तय की जायेगी।

यह भी पढ़े:  UAPA के तहत राजद्रोह के मामले में असम के विधायक अखिल गोगोई NIA कोर्ट से बरी

कोविड काल में जिन सरकारी और अधिग्रहीत निजी चिकित्सा संस्थानों ने सहयोग किया है, उनसे संबंधित सभी भुगतान प्राथमिकता से की जाए। चिकित्सकों और नर्सों जैसे हेल्थवर्कर अथवा फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर के देयकों और मृतक आश्रित लाभ आदि के प्रकरण का तुरंत निराकरण किया जाए।

सीमावर्ती जिलों में विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत

उन्होंने कहा कि, विगत दिवस बहराइच जिले में 19 कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है। प्रारंभिक जांच में इनमें से ज्यादातर लोगों की हाल के दिनों में नेपाल यात्रा की जानकारी मिली है। इन कोविड से संक्रमित मरीजों के सैम्पल की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाए। सीमावर्ती जिलों में विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़े:  पीएम मोदी ने लाभार्थियों संग किया संवाद, गांव-गांव में इंटरनेट देने की कही बात