इजरायल ने हिज्बुल्लाह चीफ हसन नरसल्लाह को मारने का किया दावा

0
1

द लीडर हिंदी: मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ता जा रहा है. हालात हद से ज्यादा खराब होते दिखाई दे रहे है. इजरायल हिजबुल्लाह को किसी भी कीमत पर छोड़ने के मूड में नहीं है. इसके लिए इजरायली सेना लगातार लेबनान में हवाई हमला कर उनके ठिकानों को निशाना बना रही है.वही इजरायल ने हिज्बुल्लाह चीफ हसन नरसल्लाह को मारने का दावा किया है.इस्राइली सेना ने एक बयान जारी कर कहा है कि उनके हमले में हिजबुल्ला प्रमुख हसन नसरल्ला और हिजबुल्ला के दक्षिणी मोर्चे का प्रमुख अली काराकी कई अन्य कमांडर्स के साथ मार दिये गए है.

इस्राइली सेना ने बताया कि बेरूत के दक्षिणी उपनगर में हिजबुल्ला के मुख्यालय को निशाना बनाया गया था, जो रिहायशी इमारतों के नीचे जमीन के अंदर मौजूद था.इसी बीच इस्राइल की सेना आईडीएफ ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर साझा एक पोस्ट में लिखा है कि ‘हसन नसरल्ला अब कभी दुनिया को आतंकित नहीं कर पाएगा’

वही इसराइली विदेश मंत्रालय ने एक्स पर लिखा, “इसराइल डिफेंस फोर्सेस ने हिज़्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह और उसके हिज़्बुल्लाह के एक संस्थापक सदस्य को कल मार गिराने की पुष्टि की है. हिज़्बुल्लाह के दक्षिणी फ्रंट के कमांडर अली कर्की और अन्य कई कमांडर्स भी मारे गए हैं. नसरल्लाह अब दुनिया को आतंकित नहीं कर पाएगा.

”हसन नसरल्लाह एक शिया धार्मिक गुरू हैं जो लेबनान में हिज़बुल्लाह ग्रुप के प्रमुख हैं. इसराइल द्वारा हत्या किये जाने के डर के कारण नसरल्लाह को कई सालों से सार्वजनिक जीवन में नहीं देखा गया है.हसन नसरल्लाह के ईरान से काफी करीबी संबंध हैं. हिज़बुल्लाह को राजनीतिक और सैन्य ताकत बनाने में नसरल्लाह ने बहुत अहम भूमिका निभाई है.

दरअसल इसराइली वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने बेका घाटी में हिज़्बुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया है.कुछ समय पहले उत्तर पूर्वी लेबनान में आईडीएफ़ (इसराइल डिफेंस फोर्सेज़) के हमले जारी थे. लेबनान के इस हिस्से को हिज़्बुल्लाह का गढ़ माना जाता है.

आईडीएफ़ ने बयान में बताया कि इसराइल को निशाना बनाने के लिए जिन हथियार भंडार, सैन्य इमारतों और लॉन्चर्स का इस्तेमाल किया गया था, आईडीएफ़ ने उन ठिकानों पर धावा बोला है. आईडीएफ़ ने कहा कि वो लेबनान में हमले जारी रखेगा.इसके पहले आईडीएफ़ ने बताया था कि लेबनान से इसराइल की तरफ़ पांच रॉकेट दागे गए थे.हज़ारों की तादाद में लोग बेरूत के दक्षिणी इलाके से पलायन कर रहे हैं. लोग वहां सड़कों पर, पार्क में या गाड़ियों में सोने को मजबूर हैं. ऐसे कई बच्चे भी हैं जो अपने परिवार से बिछड़ गए हैं.

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अस्पतालों से उन मरीज़ों के लिए तैयारी करने को कहा है जो रात के दौरान विस्थापित हो गए हैं.बता दें इजरायल ने बीते 1 हफ्ते से लेबनान में हवाई हमले तेज कर दिए हैं. उनका मुख्य निशाना हिजबुल्लाह के ठिकाने हैं, जहां वो अपने हथियारों को छुपा कर रखते हैं.वही आईडीएफ का लेबनान में हिजबुल्लाह की सैन्य क्षमताओं और बुनियादी ढांचे पर हमला करना, क्षति पहुंचाना एकमात्र लक्ष्य है. बीते दिन हुए हमले में हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह के बारे में अब तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है.