Delhi Politics : 21 सितंबर को सीएम पद की शपथ लेंगी आतिशी

0
17

द लीडर हिंदी: अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद 21 सितंबर को आतिशी दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी. आप विधायक दल ने आतिशी को अपना नया नेता चुना है. उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने राष्ट्रपति को भेजी अपनी सिफारिश में 21 सितंबर को आतिशी और उनके मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण का प्रस्ताव रखा था.वही आम आदमी पार्टी ने पहले यह तय किया था कि 21 सितंबर को केवल आतिशी ही शपथ लेंगी. वहीं कैबिनेट में जगह पाने वाले दूसरे मंत्रियों को बाद में शपथ दिलाई जाएगी.

लेकिन बाद में यह फ़ैसला हुआ कि बाकी के मंत्री भी उसी दिन शपथ लेंगे.सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज और इमरान हुसैन जैसे वरिष्ठ मंत्री अपने पद पर बने रह सकते हैं. हालांकि, दलित चेहरे समेत दो नए मंत्रियों को भी शामिल किया जा सकता है. दिल्ली विधानसभा चुनाव में केवल पांच महीने बचे हैं, इसलिए मंत्रालयों में बड़े फेरबदल की संभावना कम दिखती है.

बतादें 17 सितंबर को आतिशी को विधायक दल का नेता चुना गया था.अरविंद केजरीवाल ने ख़ुद सीएम पद के तौर पर उनके नाम का प्रस्ताव दिया था. बाकी के विधायकों ने भी समर्थन किया था. इससे पहले तिहाड़ जेल से बाहर आने के बाद 15 सितंबर को पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए अरविंद केजरीवाल ने अपने इस्तीफ़े का एलान किया था.आतिशी दिल्ली की मुख्यमंत्री की कुर्सी बैठने वाली तीसरी महिला मुख्यमंत्री बनी हैं. उनसे पहले बीजेपी की तरफ़ से सुषमा स्वराज और कांग्रेस की तरफ़ से शीला दीक्षित सीएम का पद संभाल चुकी हैं.https://theleaderhindi.com/know-what-the-former-cm-of-delhi-said-on-one-nation-one-election/