जम्मू-कश्मीर में किसका खेल बिगाड़ेगी सपा, कर दिया ये काम!

0
16

 

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने 20 उम्मीदवार उतारे है। पार्टी ने रविवार को इसकी जानकारी दी। केंद्रशासित प्रदेश में तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान होना है। तीनो चरणों के लिए नामांकन और नामांकन पत्रों की जाँच की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

सपा ने बताया कि उसने हज़रतबल से शाहिद हसन, बडगाम से ग़ज़नफ़र मकबूल शान, बीरवाह से निसार अहमद दार, हब्बाकदल से मोहम्मद फारूक खान, ईदगाह से मेहराज उद्दीन अहमद, बारामूला से मंज़दोर अहमद, बांदीपोरा से ग़ुलाम मुस्तफा, वागुरा क्रेरी से अब्दुल गनी डार और करनाह से सजावल शाह को उम्मीदवार बनाया है.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की 90 सीटें हैं। इनमें 47 घाटी में और 43 जम्मू संभाग में हैं। इनमें से नौ सीटें एसटी के लिए और सात एससी के लिए आरक्षित हैं। तीन चरणों में मतदान के बाद चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे।

चुनाव आयोग के मुताबिक केंद्र शासित प्रदेश में 90 निर्वाचन क्षेत्रों में 87.09 लाख मतदाता हैं। इनमें 42.6 लाख महिलाएं हैं। यहाँ पहली बार वोट देने वाले युवा मतदाताओं की संख्या 3.71 लाख है। जबकि कुल 20.7 लाख युवा मतदाता ऐसे है, जिनकी उम्र 20 से 29 साल के बीच हैं।