Weather Update: इन राज्यों में अभी और होगी झमाझम बारिश

0
29

द लीडर हिंदी : देश के कई इलाकों में भारी बारिश का दौर जारी है.मौसम विभाग ने राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र में अगले पांच दिन कहीं-कहीं भारी बरसात की संभावना जताई है. इसके अलावा पंजाब हरियाणा, दिल्ली-एनसीआर और चंडीगढ़ में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने बताया कि उत्तरी बंगाल की खाड़ी और आसपास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है और यह धीरे-धीरे बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र की तरफ बढ़ रहा है.बात करें उत्तर प्रदेश की तो यहां एक बार फिर से मानसून की सक्रियता में वृद्धि हुई है. जिसकी वजह से शनिवार को उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई. मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को उत्तर प्रदेश की कई जिलों में भारी बारिश तथा कुछ जिलों में हल्की बारिश होने का अलर्ट जारी किया है.

भारत के पूर्वी, मध्य में अगले हफ्ते तेज बारिश

बताते चले कि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे सटे पश्चिम बंगाल पर कम दबाव का क्षेत्र बना है. जिसके और संघटित होने की संभावना है. इसके प्रभाव से अगले सप्ताह के दौरान पूर्वी और मध्य भारत में तेज बारिश होने का अनुमान है. इसके अलावा, अगले 2-3 दिनों के दौरान केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, 20 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में व्यापक रूप से हल्की/मध्यम वर्षा हो सकती है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में भी छिटपुट से लेकर व्यापक बारिश होने की संभावना है.

केरल में भारी बारिश और तेज हवाएं का अनुमान

बतादें भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले पांच दिनों में केरल में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है. इसके चलते राज्य के चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वही शुक्रवार को केरल के कई इलाकों में रुक-रुककर हल्की बारिश हुई. वहीं राज्य की मणिमाला और पंबा सहित विभिन्न नदियों में जलस्तर बढ़ गया. मौसम विज्ञान विभाग ने पथानामथिट्टा, कोट्टायम, इडुक्की और एर्नाकुलम में बहुत भारी बारिश का अनुमान जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथानामथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम और त्रिशूर में हल्की से मध्यम बारिश और 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. अधिकारियों ने नदियों के किनारे रहने वाले लोगों से अतिरिक्त सतर्कता बरतने और जलाशय पार नहीं करने को कह.

बिजली गिरने से छत्तीसगढ़ और ओडिशा में 12 लोगों की मौत

वही बिजली गिरने से छत्तीसगढ़ में तीन और ओडिशा में नौ लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में तीन महिलाओं की मौत हो गई, जबकि सात लोग घायल हो गए. बताया जाता है कि सभी खेतों में काम कर रहे थे. घायलों में सभी महिलाएं हैं. सरकार ने सभी मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है. उधर, ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में बिजली गिरने से नौ लोगों की मौत हो गई, वहीं 12 लोग घायल हुए हैं, जिनमें चार की हालत नाजुक है.

15 घंटे बंद रहा यमुनोत्री हाईवे , सैकड़ों श्रद्धालु फंसे रहे

शुक्रवार शाम को मूसलाधार बारिश से खरादी और कुथनौर के बीच जगह-जगह मलबा आने से यमुनोत्री हाईवे शनिवार को 15 घंटे बंद रहा, जिससे सैकड़ों श्रद्धालु और स्थानीय लोग कुथनौर, खरादी, खनेड़ा पुल के निकट फंसे रहे. 12 घंटे से अधिक समय तक विद्युत आपूर्ति भी ठप रही, जिससे लोगों को और ज्यादा परेशानी उठानी पड़ी. शुक्रवार शाम करीब छह बजे खरादी और कुथनौर के बीच यमुनोत्री हाईवे पर जगह-जगह मलबा व बोल्डर आ गए. इसके चलते हाईवे पर दोनों तरफ सैकड़ों श्रद्धालुओं के वाहन और स्थानीय लोग फंस गए.https://theleaderhindi.com/vinesh-phogat-hints-at-her-retirement-from-wrestling-says-i-cant-say-anything-on-this/