Raksha Bandhan 2024 : शुभ मुहूर्त में ही बांधनी चाहिए राखी, लेकिन कब खोलनी चाहिए…ये भी जानें

0
32

द लीडर हिंदी : रक्षाबंधन भाई-बहनों के अटूट प्रेम का त्योहार है, जो हर साल सावन पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और उसके खुशहाल जीवन की कामना करती है. इस बार रक्षाबंधन 19 अगस्त 2024 को पड़ रहा है.इस दिन बहने अपने भाइयों की कलाई में राखी बांधती हैं और उनके लिए तरक्की की कामना करती हैं. इसके बाद भाई, बहन को उपहार देने के साथ-साथ रक्षा का वचन भी देते हैं. राखी बांधते समय शुभ मुहूर्त का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि मान्यताओं के मुताबीक इसका प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर भी पड़ता है.इसमें बहनें सबसे पहले जगत के पालनहार भगवान विष्णु की पूजा कर उनका आशीर्वाद लेती हैं. भाई की कलाई पर राखी बांधकर बहनें अपने भाइयों की तरक्की और सफलता की कामना करती हैं. इसके बाद, भाइयों को तिलक कर, आरती उतारकर राखी बांधती हैं और उन्हें मिठाई खिलाती हैं. इसके बाद भाई भी अपनी बहनों को उपहार देते हैं, और जीवनभर उनकी रक्षा करने का वचन लेते हैं. हालांकि, इस साल सावन पूर्णिमा तिथि को लेकर लोग असमंजस की स्थिति बनी हुई है. साथ ही रक्षाबंधन पर भद्रा का साया और पंचक भी पड़ने वाला है.

ऐसे में आइए रक्षाबंधन की सही डेट और राखी बांधने का सही समय जानते हैं-

रक्षाबंधन 2024
इस बार सावन पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 18 अगस्त की रात 2 बजकर 21 मिनट से होगी जो अगले दिन यानी 19 अगस्त को पूरे दिन रहेगी. ऐसे में रक्षाबंधन का पर्व 19 अगस्त सोमवार के दिन मनाया जाएगा.

जानिए किस समय तक रहेगा भद्रा का साया
आपको बताते चले कि पंचांग के मुताबीक 18 अगस्त की रात 2 बजकर 21 मिनट से भद्रा की शुरुआत होगी, जो अगले दिन 19 अगस्त को 1 बजकर 24 मिनट तक रहने वाली है. यह भद्रा पाताल लोक का होगा. भद्रा में रक्षा सूत्र बांधने शुभ नहीं माना जाता है. ऐसे में 19 अगस्त को दोपहर में 1 बजकर 24 मिनट के बाद राखी बांधने का शुभ मुहूर्त है.

क्या है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त जानें
वैसे तो हर साल राखी बांधने का अलग ही मुहूर्त निकलता है. लेकिन इस बार वैदिक पंचांग के मुताबीक, 19 अगस्त सोमवार को दोपहर 1 बजकर 24 मिनट से लेकर शाम 6 बजकर 25 मिनट तक राखी बांधने का शुभ समय है. इसके अलावा, प्रदोष काल में शाम 6 बजकर 56 मिनट से लेकर 9 बजकर 08 मिनट तक राखी बांधने का भी समय उत्तम है. इस समय में रक्षा सूत्र बांधने से भाइयों को दीर्घायु का आशीर्वाद मिलता है और साथ ही ऐश्वर्य और सौभाग्य का वरदान भी हासिल होता है.

ये अद्भुत संयोग बन रहा
बता दें ज्योतिष के मुताबीक इस बार रक्षाबंधन रे दिन कई शुभ संयोग भी बन रहे हैं. इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ रवियोग और शोभन योग बन रहा है. साथ ही, वही इस दिन सावन महीने का आखिरी सोमवार भी पड़ रहा है. यह अद्भुत संयोग इसे और भी शुभकारी बना रहे हैं.

जानिए किस हाथ में बांधनी चाहिए राखी?
वैसे तो हर रिश्ते दिल से होते है. लेकिन रक्षाबंधन का रिश्ता कलाई से जुड़ा होता है. इस लिये रक्षाबंधन के दिन भाई के दाहिने हाथ में राखी बांधना शुभ माना गया है. धर्म शास्त्रों के मुताबीक, दाहिने हाथ या सीधे हाथ को जीवन के कर्मों का हाथ कहा गया है और पुरुष के दाहिने भाग में देवताओं का वास भी माना गया है. ऐसा कहा जाता है कि दाहिने हाथ से किए गए दान और धार्मिक कार्यों को भगवान शीघ्र स्वीकार करते हैं, इसलिए धार्मिक कार्यों के बाद कलावा आदि भी सीधे हाथ में बांधा जाता है.

जानें कब खोलनी चाहिए राखी?
ज्योतिषाचार्य भट्ट का कहना है कि रक्षाबंधन का त्योहार सावन पूर्णिमा को मनाते हैं. उस दिन जब आपकी कलाई पर राखी बांध दी जाए तो उसे कम से कम 24 घंटे तक बांधे रखें. 24 घंटे यानी एक दिन बीत जाने पर उस राखी को खोलकर उतार देना चाहिए. कई स्थानों पर लोग रक्षाबंधन से जन्माष्टमी तक राखी बांधे रखते हैं. उसके बाद उसे खोलकर रख देते हैं.https://theleaderhindi.com/life-is-a-struggle-and-our-fight-is-not-over-yet-our-fight-is-still-pending/