जानिए 16 नंबर वाली जर्सी का राज, जो इस खिलाड़ी के साथ हुई रिटायर

0
34

द लीडर हिंदी : अब हॉकी इंडिया की 16 नंबर की जर्सी आपको नहीं दिखाई देगी. क्योकि उसको रिटायर करने का वक्त आ गया. क्योकि श्रीजेश के सम्मान में आयोजित एक समारोह के दौरान हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने हॉकी इंडिया से जर्सी नंबर 16 को रिटायर करने की घोषणा की. हाल ही में सपन्न हुए पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने कांस्य पदक जीता था. भारत की इस सफलता में गोलकीपर पीआर श्रीजेश की अहम भूमिका रही थी. उन्होंने इन ओलंपिक खेलों के बाद हॉकी से संन्यास ले लिया था. अब हॉकी इंडिया ने पूर्व भारतीय दिग्गज गोलकीपर के सम्मान में उनकी जर्सी नंबर-16 को रिटायर कर दिया है.

इसके साथ-साथ उन्हें जूनियर टीम का नया कोच नियुक्त किया है.दरअसल पीआर श्रीजेश ने ओलंपिक के दौरान ही यह घोषणा कर दी थी कि यह उनका आख़िरी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट है.उन्होंने भारतीय हॉकी टीम को ओलंपिक में लगातार दूसरा कांस्य पदक जीतने में अहम भूमिका भी निभाई थी.हॉकी इंडिया के महासचिव भोला नाथ सिंह ने पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली हॉकी टीम के सम्मान समारोह के दौरान कहा, “ये जो 16 नंबर की जर्सी है ये भी आज के बाद नज़र नहीं आएगी. इसकी भी आपके साथ ही विदाई हो रही है.”उन्होंने कहा,“ये (16 नंबर की जर्सी) आपके साथ ही रहेगी और आपके नाम पर ही रहेगी.

ये हम सभी ने मिलकर फ़ैसला किया है कि इस नंबर की जर्सी को आपके नाम पर समर्पित किया जाए और आज के बाद सीनियर टीम में कोई खिलाड़ी इस जर्सी को नहीं पहनेगा.”श्रीजेश भारत की तमाम सफलताओं में भागीदार रहे हैं.उनके खेलने के समय में भारत ने दो एशियाई गेम्स के दो स्वर्ण पदक और ओलंपिक में दो कांस्य पदक जीते हैं. इन सारी सफलताओं में उनका योगदान अहम रहा था.https://theleaderhindi.com/gold-and-silver-prices-continue-to-fluctuate-know-todays-rates/