नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, बिहार में 15 मई तक के लिए लगा लॉकडाउन

0
283

पटना। बिहार में जारी कोरोना संकट के बीच 15 मई तक के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है. सरकार के तमाम दावों के बावजूद बिहार में कोरोना के प्रसार पर नियंत्रण नहीं हो पा रहा है, इस कारण खुद सरकार ने लॉकडाउन का फैसला लिया है. इसको लेकर सीएम नीतीश कुमार ने ट्वीट किया है.

यह भी पढ़े: रिजर्व बैंक ने ICICI बैंक पर लगाया इतने करोड़ रुपये का जुर्माना, जानिए आपके पैसे पर क्या पड़ेगा असर ?

सीएम ने ट्वीट कर दी जानकारी

सीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, कल सहयोगी मंत्रीगण एवं पदाधिकारियों के साथ चर्चा के बाद बिहार में फिलहाल 15 मई, 2021 तक लाॅकडाउन लागू करने का निर्णय लिया गया। इसके विस्तृत मार्गनिर्देशिका एवं अन्य गतिविधियों के संबंध में आज ही आपदा प्रबंधन समूह को कार्रवाई करने हेतू निर्देश दिया गया है.

राज्य में लॉकडाउन लगाने की उठ रही थी मांग

बिहार में कोरोना से होने वाली मौत की संख्या में भी लगातार वृद्धि देखी जा रही है. ऐसे में कई समूहों व संगठनों से प्रदेश में लॉकडाउन की मांग उठाई जा रही थी. सोमवार को तो पटना हाईकोर्ट ने भी सरकार से पूछा कि, आखिर बिहार में कब लॉकडाउन लगाया जाएगा? जबकि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने भी राज्य में लॉकडाउन लगाने की मांग की थी. इन परिस्थियों के बीच लॉकडाउन पर फैसला लिये जाने की संभावना थी.

यह भी पढ़े: #CoronaVirus: कई देशों से मदद आना जारी, 282 सिलेंडर, 60 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स के साथ कुवैत से आई सप्लाई

15 मई तक के लिए लगा लॉकडाउन

कोरोना वायरस की दूसरी लहर में कोरोना छोटे शहरों, कस्बों और गांवों में बेकाबू हो चुका है. राज्य में दिनों दिन हालात बिगड़ते जा रहे हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की इस बैठक में बिहार में 15 मई तक लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है. हालांकि इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छूट जारी रहेगी.

कोरोना संक्रमण के 11 हजार से अधिक मामले सामने आए

बता दें कि, सोमवार को बिहार में कोरोना संक्रमण के 11407 नए मामले सामने आए. जबकि 82 मरीजों की मौत भी हुई. नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोना के एक्टिव (सक्रिय) मरीजों की संख्या 1,07,667 पहुंच गई. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को राज्य में संक्रमण के 11,407 नए मामलों की पुष्टि हुई.

यह भी पढ़े: कोरोना संकट और IPL रद्द क़रने का दबाव: बाकी सारे मैच मुंबई में कराने की हो रही तैयारी

राजधानी पटना में 2,028 नए संक्रमित मिले

राजधानी पटना में सर्वाधिक 2,028 नए संक्रमित मिले, जबकि गया में 662, बेगूसराय में 510, वैशाली में 1,035, पश्चिमी चंपारण 549 तथा मुजफ्फरपुर 653 नए कोरोना संक्रमित मिले. राज्य में एक दिन में कुल 72,658 नमूनों की जांच की गई.