वजन घटाने के लिए रातभर एक्ससाइज करती रहीं विनेश… बाल और नाखून तक काट दिए….

0
38

द लीडर हिंदी: विनेश फोगाट अब ​ओलंपिक में अपना रेसलिंग का फाइनल नहीं खेल पाएंगी. क्योकि उनका ​वजन कुछ ज्यादा निकले की वजह से उन्हे इवेंट से बाहर कर दिया गया है. फाइनल से पहले ही वो डिसक्वालीफाई हो गईं. इस खबर के बाद भारत का गोल्ड जीतने का सपना टूट गया. भारतीय ओलिंपिक संघ ने विनेश के अयोग्य घोषित होने की पुष्टि कर दी है. वे बुधवार रात होने वाला 50 kg कैटेगरी की विमेंस रेसलिंग का फाइनल नहीं खेल सकेंगी.और उन्हें कोई भी मेडल नहीं मिलेगा. और इस फैसले के खिलाफ अपील भी नहीं की जा सकती.लेनिक इसी बीच ​​​​​​प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन की अध्यक्ष पीटी उषा से कहा है कि वे रेसलर की मदद के तरीके तलाशें. PM ने उषा से इस मामले में विरोध दर्ज कराने को भी कहा है. विपक्ष ने भी रेसलर की मदद के लिये आवाज उठाई है.

अख़िलेश यादव ने इस मामले की जाँच की मांग करते हुए ट्वीट किया, “विनेश फोगाट के फ़ाइनल में न खेल पाने की चर्चा की तकनीकी कारणों की गहरी जाँच-पड़ताल हो और सुनिश्चित किया जाए कि सच्चाई क्या है और इसके पीछे की असली वजह क्या है.”वहीं शशि थरूर ने कहा कि विनेश को वो नहीं मिल सका जिस इनाम की वह हकदार थीं.शशि थरूर ने विनेश के अयोग्य करार दिए जाने पर कहा, “विनेश की जीत बहुत प्रशंसनीय थी. उन्होंने साहस, सामर्थ्य और भरसक प्रतिबद्धता दिखाई. मेरे लिए तो उन्होंने हमारा दिल जीत लिया है. मैं तकनीकी वजहों से उनको अयोग्य करार दिए जाने से बेहद निराश हूं.

”थरूर बोले, ”मैं नहीं जनता कि ये कैसे हुआ. मेरे लिए जो सबसे दुख की बात है वो ये कि उनकी सारी मेहनत का वह इनाम नहीं मिला, जिनके वह काबिल थीं.”इससे पहले भारतीय ओलंपिक संघ ने बयान जारी विनेश के अयोग्य करार दिए जाने की जानकारी दी थी.बता दें विनेश पहली बार 50 kg कैटेगरी में खेल रही थीं. इससे पहले वे 53 kg में खेलती थीं.मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि ओलिंपिक से बाहर किए जाने के बाद विनेश फोगाट की तबीयत बिगड़ गई है और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

आपको बता दें विनेश और उनके कोच को मंगलवार रात ही उनके ज्यादा वजन के बारे में पता चल गया था. इसके बाद विनेश पूरी रात नहीं सोईं और वजन को तय कैटेगरी में लाने के लिए जॉगिंग, स्किपिंग और साइकिलिंग जैसी एक्सरसाइज करती रहीं.यहीं नहीं विनेश ने अपने बाल और नाखून तक काट दिए थे. इसके बावजूद उनका वजन नहीं घट पाया.जिसके बाद भारतीय दल ने विनेश को थोड़ा और समय देने की मांग की थी, लेकिन उनकी मांग नहीं सुनी गई.https://theleaderhindi.com/vinesh-phogat-out-of-paris-olympics-indias-dream-of-winning-gold-or-silver-remains-unfulfilled/