पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट की जीत के साथ… केंद्र सरकार पर सियासी कटाक्ष, जानिए किसने क्या कहा?

0
27

द लीडर हिंदी: बीते साल भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ कथित यौन शोषण के आरोपों को लेकर दिल्ली के जंतर-मंतर पर विनेश फोगाट और साक्षी मलिक सहित कई खिलाड़ी धरने पर बैठी बैठे थे. फिर एक रोज़ ऐसा आया जब विनेश समेत इन पहलवानों को अपनी मांगों के पूरे हुए बगैर धरने से उठना पड़ा. क्योकि इनकी सरकार के आगे एक ना चली. महिला पहलवानों के साथ ही कई विपक्षी नेताओं ने भी ये दावा किया था कि बीजेपी से होने की वजह से बृजभूषण पर कार्रवाई नहीं हुई. लेकिन इन खिलाडि़यों के हौसले बुलंद ही रहे. इसका अंदाजा आप पेरिस ओलंपिक में लगा सकते है.पेरिस ओलंपिक में महिला कुश्ती के 50 किलोग्राम भार वर्ग इवेंट के फ़ाइनल में विनेश फोगाट पहुंच गई हैं. इसके साथ ही उनका कम से कम सिल्वर मेडल तो पक्का हो गया है.

विनेश फोगाट ओलंपिक में कुश्ती के फ़ाइनल में पहुंचने वाली भारत की पहली महिला रेसलर हैं.विनेश ने एक दिन में तीन मुकाबले जीत कर इतिहास रचा. उन्होंने सेमीफ़ाइनल में क्यूबा की गुजमैन लोपेज को हराया.विनेश फोगाट ने सेमीफ़ाइनल मुकाबले में अपनी विरोधी को एक भी प्वाइंट स्कोर करने का मौका नहीं दिया और उन्हें 5-0 से मात दी. विनेश फोगाट के फाइनल में पहुंचने पर राजनीति भी शुरू हो गई है. लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बधाई देने के साथ केंद्र सरकार की आलोचना भी की. राहुल गांधी ने विनेश फोगाट को बधाई देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा है कि एक ही दिन में दुनिया की तीन धुरंधर पहलवानों को हराने के बाद आज विनेश के साथ-साथ पूरा देश भावुक है. राहुल ने लिखा, “जिन्होंने भी विनेश और उसके साथियों के संघर्ष को झुठलाया, उनकी नीयत और काबिलियत तक पर प्रश्नचिन्ह खड़े किए, उन सभी को जवाब मिल चुका है”.

राहुल गांधी ने कहा- “आज भारत की बहादुर बेटी के सामने सत्ता का वो पूरा तंत्र धराशाई पड़ा था जिसने उसे खून के आंसू रुलाए थे.”उन्होंने कहा है कि चैम्पियंस की यही पहचान है, वो अपना जवाब मैदान से देते हैं.राहुल गांधी ने कहा है कि बहुत शुभकामनाएं विनेश, पेरिस में आपकी सफलता की गूंज, दिल्ली तक साफ सुनाई दे रही है.इससे पहले विनेश फोगाट के मैच जीतने पर प्रियंका गांधी ने भी शुभकामनाएं दी थी.

इसके साथ ही समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने विनेश फोगाट की जीत को बहुत बड़ी मानसिक जीत भी बताया है.उन्होंने लिखा, “महान खिलाड़ी विनेश फोगाट की जीत सिर्फ़ उनके खेल की जीत नहीं है, एक बहुत बड़ी मानसिक जीत भी है. उनके फ़ाइनल में पहुंचने पर उनको और देश के सच्चे खेल प्रेमियों को हार्दिक बधाई. फ़ाइनल में जीत के लिए अनंत शुभकामनाएं.” वहीं, बीते साल मई में नई संसद के उद्घाटन के दिन महिला पहलवानों पर दिल्ली पुलिस ने बल प्रयोग भी किया. विनेश की जीत के बाद विपक्षी नेता जयराम रमेश ने ये सवाल किया है कि क्या अब पीएम मोदी विनेश से फोन पर बात करेंगे?बता दें लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने बृजभूषण की बजाय उनके बेटे को टिकट दिया था.

‘ शाबाश विनेश फोगाट’
इसके साथ ही कांग्रेस सांसद प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी विनेश को बधाई देते हुए उनका संघर्ष याद किया. उन्होंने सोशल मीडिया मंच एक्स पर कहा,’ शाबाश विनेश फोगाट, मैं जानती हूं कि आपके लिए यह सिर्फ ओलंपिक का कठिन मुकाबला भर नहीं है. आपने दुनिया की नंबर वन खिलाड़ी को तो हराया ही, यह मैदान के भीतर और बाहर आपके संघर्षों की भी जीत है.https://theleaderhindi.com/mohammad-yunus-will-lead-the-interim-government-in-bangladesh-president-took-the-decision-in-a-meeting-with-agitating-student-leaders/