मिडल ईस्ट में हालात काफी तनावपूर्ण, आखिर क्यो अमेरिका ने कहा- जो टिकट मिले, उसी से बाहर निकलें

0
39

द लीडर हिंदी: मिडल ईस्ट में हालात काफी तनावपूर्ण होते जा रहे हैं. किसी भी समय बड़ी अनहोनी की आहट सुनाई दे सकती है. क्योकि इजरायल और लेबनान में सक्रिय हिजबुल्लाह के बीच तनाव चरम पर है.जिसको लेकर भारत, ब्रिटेन के बाद अब अमेरिका ने लेबनान में रहने वाले अपने नागरिकों को चेतावनी जारी की है.जानकारी के मुताबीक इजराइल और टर्की के बीच हालात बिगड़ते नजर आ रहे हैं. हिजबुल्लाह ने इजरायल पर कई रॉकेट दागे हैं. जिस तरह से हाल ही में इजरायल ने हिजबुल्लाह के एक वरिष्ठ कमांडर और हमास नेता इस्माइल हनियेह को मार गिराया, उसके बाद हिजबुल्ला ने जवाबी कार्रवाई की है.

वही मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव को देखते हुए लेबनान की राजधानी बेरूत स्थित अमेरिकी दूतावास ने अपने नागरिकों को किसी भी उपलब्ध टिकट पर जल्द से जल्द लेबनान छोड़ने को कहा है.इसी तरह की चेतावनी इससे पहले ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड लैमी ने भी जारी की थी. लैमी ने कहा था कि क्षेत्र में स्थिति तेज़ी से बिगड़ सकती है.बुधवार को तेहरान में हुई हमास के नेता इस्माइल हनिया की मौत के बाद ईरान ने इसराइल पर जवाबी कार्रवाई करने की बात कही है.

इसराइल के बेरूत में हिज़बुल्लाह के कमांडर फौद शुक्र को मारने का दावा किए जाने के कुछ घंटों बाद ही हनिया की मौत की ख़बर सामने आई थी.रविवार रात को उत्तरी इसराइल के बेत हिलेल इलाके़ में हिज़बुल्लाह ने कई रॉकेट दागे थे.सोशल मीडिया पर डाले गए वीडियो में एयर डिफेंस सिस्टम को मिसाइलों को निष्क्रिय करते देखा जा सकता है. किसी की मौत होने की जानकारी सामने नहीं आई है.जॉर्डन के विदेश मंत्री ने भी चेतवानी जारी करते हुए अपने नागरिकों से तुरंत लेबनान छोड़ने की अपील की है.https://theleaderhindi.com/amidst-transgender-controversy-in-olympics-boxer-iman-khalif-confirmed-medal-strong-performance-in-quarter-finals/