Friendship Day 2024 : फ्रेंडशिप डे आज, जानिए क्यो और कैसे हुई थी इस खास दिन की शुरुआत ?

0
64

द लीडर हिंदी : Friendship Day 2024- दोस्त…. जो हमेशा हमारे सुख-दुख का साथी होता है….दोस्त… वो होता है जो हमेशा हमारे जीवन में अहमियत रखता हैं…. क्योंकि वो जिंदगी के ऐसे साथी होते हैं जो हर हाल में हमेशा आपके साथ होते हैं…मुश्किल से मुश्किल घड़ी में वो आपके साथ खड़े होते है…फैमली के बाद एक दोस्त ही तो होता है जिससे आप अपने दिल की हर बात कर सकते है. आपके अच्छे-बुरे वक्त में दोस्त ही तो बोलता है टेंशन मत लो हम तुम्हारे साथ है. आप चाहे काम में कितने भी व्यस्त क्यों न हों, लेकिन उस व्यस्त समय में भी आप अपने सबसे अच्छे दोस्तों के लिए समय निकाल ही लेते हैं. ऐसे में आज का दिन उन दोस्तों के लिए काफी अहम है. क्योंकि आज फ्रेंडशिप डे है. और हर साल अगस्त के पहले रविवार को एक दिन दोस्ती को समर्पित होता है. और इस बार ये 4 अगस्त यानी आज मनाया जा रहा है. बतादें हर साल अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाने वाला फ्रेंडशिप डे, आज के समय में एक महत्वपूर्ण अवसर बन गया है. दोस्तों के साथ प्यार और स्नेह शेयर करने का यह दिन लोगों के दिलों में खास जगह रखता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दिन की शुरुआत कैसे हुई? नहीं तो हम बताते है.

इस खास दिन यानी फ्रेंडशिप डे की शुरुआत 1958 में पैराग्वे से हुई थी. एक दार्शनिक और प्रोफेसर डॉ. रेमन आर्टेमियो ब्राचो ने अपने दोस्तों के साथ डिनर के दौरान दोस्ती के महत्व पर चर्चा की और एक ऐसे दिन की कल्पना की जिसमें दोस्ती का जश्न मनाया जाए. इस तरह फ्रेंडशिप डे की शुरुआत हुई. हालांकि, बाद में इस दिन की तारीख में बदलाव हुआ और इसे अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाने लगा. इसके पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है. कहा जाता है कि हॉलमार्क कार्ड कंपनी ने इस दिन को बढ़ावा दिया था ताकि लोग दोस्तों को कार्ड भेज सकें. हॉलमार्क कार्ड्स के फाउंडर जॉयस हॉल ने दोस्ती को एक खास दिन देने की वकालत की थी.

विनी द पूह विश्व दोस्ती दूत घोषित
आपको बतादें साल 1998 में संयुक्त राष्ट्र ने विनी द पूह को विश्व दोस्ती का दूत घोषित किया. इसके बाद से दोस्ती दिवस को और अधिक महत्व मिलने लगा. साल 2011 में संयुक्त राष्ट्र ने आधिकारिक तौर पर 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय दोस्ती दिवस घोषित किया. हालांकि भारत में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है, लेकिन इस उत्सव से कोई विशेष इतिहास नहीं जुड़ा है.

जानें फ्रेंडशिप डे का इतिहास
आपको बताते चले की पहली बार दोस्ती दिवस 1935 को अमेरिका में मनाया गया. शुरुआत में अगस्त के पहले महीने में दोस्ती के प्रतीक के तौर पर इस दिन को मनाया गया, हालांकि बाद में हर साल ये खास दिन अगस्त के पहले रविवार को मनाए जाने का फैसला लिया गया.

आखिर क्यों हुई फ्रेंडशिप डे मनाने की शुरुआत?
बता दें अमेरिका में 1935 में अगस्त के पहले रविवार के दिन एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई थी. कहते हैं कि इस हत्या के पीछे अमेरिकी सरकार थी. जिसकी मौत हुई थी, उसका दोस्त इस खबर से हताश हो गया और खुद भी आत्महत्या कर ली. उनकी दोस्ती और लगाव को देखते हुए अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के तौर पर मनाने का फैसला लिया गया. इसका प्रचलन बढ़ा और भारत समेत कई देशों ने फ्रेंडशिप डे को अपनाया.

दरअसल कहा ये भी जाता है कि फ्रेंडशिप डे की शुरुआत 20वीं सदी की शुरुआत में संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी. हुआ ये था कि साल 1919 में हॉलमार्क कार्ड्स के संस्थापक जॉयस हॉल ने दोस्ती का जश्न मनाने के लिए इस दिन का विचार प्रस्तावित किया था. फिर 1935 में संयुक्त राज्य कांग्रेस ने अगस्त के पहले रविवार को राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में घोषित किया.https://theleaderhindi.com/bsp-minister-cornered-akhilesh-yadav-in-ayodhya-gangrape-case-said-this-on-dna-test/