पेर‍िस ओलंप‍िक 2024 में मनु भाकर ने रचा इतिहास, कर दिया ये कमाल

0
51

द लीडर हिंदी : पेर‍िस ओलंप‍िक 2024 में भारत ने इत‍िहास रच दिया. मनु भाकर और सरबजोत स‍िंह 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में ओह ये जिन और ली वोनहो की मिक्स्ड कोरियाई जोड़ी को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता है. उन्होंने कोरियाई जोड़ी को16-10 से हरा दिया. इस तरह भारत को शूटिंग में एक और मेडल मिल गया है .इसके साथ ही 28 जुलाई को मनु ओलंपिक खेलों के इतिहास में शूटिंग में मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बनीं गई.

मनु ओलंपिक में दो-दो मेडल हासिल करने वाली भारतीय ओलंपिक इतिहास की अब तक की इकलौती खिलाड़ी बन गई हैं. बततादें साल 2021 में मनु भाकर ने इमर्जिंग प्लेयर ऑफ़ द ईयर 2020′ अवॉर्ड जीता था. इस सम्मान को हासिल करते हुए उन्होंने अपने इरादे ज़ाहिर किए थे कि उन्हें देश के लिए ज़्यादा से ज़्यादा मेडल हासिल करने हैं.

दरअसल, मनु भाकर स्वतंत्रता के बाद एक ही ओलंपिक में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय बन गई, जिन्होंने सरबजोत सिंह के साथ पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम वर्ग में कोरिया को हराकर इतिहास रच दिया. भारतीय जोड़ी ने कोरिया को 16-10 से हराकर देश को इस ओलंपिक में दूसरा पदक दिलाया. इससे पहले मनु ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य जीता था.https://theleaderhindi.com/this-special-appeal-of-chief-minister-yogi-adityanath-to-kanwadis/

प्रधानमंत्री मोदी ने मनु भाकर और सरबजोत सिंह को दी बधाई
पेरिस ओलंपिक में दस मीटर एयर पिस्टल के मिक्स्ड टीम इवेंट में कांस्य पदक जीतने वाली मनु भाकर और उनके जोड़ीदार सरबजोत सिंह को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है.उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा,” हमारे शूटर हमें लगातार गौरवान्वित कर रहे हैं.ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम मुकाबले में कांस्य पदक जीतने के लिए मनु भाकर और सरबजोत सिंह को बधाई. इन दोनों ने शानदार कौशल और टीम वर्क का प्रदर्शन किया है. भारत की खुशी का ठिकाना नहीं है.”