“देश को चक्रव्यूह में फंसाया जा रहा है, पूरी अर्थव्यवस्था पर दो ही लोगों का कब्ज़ा है”

0
53

द लीडर हिंदी : आज 29 जुलाई को मानसून सत्र का छठा दिन है. और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने केंद्रीय बजट 2024 पर केंद्र सरकार पर जमकर प्रहार किया.राहुल गांधी यहीं नहीं रूके उन्होंने सत्र में अभिमन्यू को चक्रव्यूह में फंसाकर मारे जाने की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि जो अभिमन्यू के साथ किया गया था, वही हिंदुस्तान के लोगों के साथ किया जा रहा है. संसद में बहस के दौरान भाषण में उन्होंने कहा कि देश को चक्रव्यूह में फंसाया जा रहा है और देश की पूरी अर्थव्यवस्था पर दो ही लोगों का कब्ज़ा है. राहुल गांधी ने कहा, “बजट किसानों, युवा और ग्रामीण लोगों की मदद कर सकता था. लेकिन ऐसा नहीं किया गया. पहला काम इस चक्रव्यूह ने किया है, छोठे बिज़नेस हैं जो लोगों को रोज़गार देते हैं उन पर आक्रमण किया. नोटबंदी और जीएसटी ने उनकी कमर तोड़ दी. टैक्स के डर को रोकने के लिए आपने कुछ नहीं किया है.

इसी वजह से भारत के युवाओं को रोज़गार नहीं मिल रहा है.””युवाओं के लिए आपने क्या किया है. बजट में आपने इंटरनशिप प्रोग्राम की बात की है. भारत के 99 फीसदी युवा हैं उनको इस प्रोग्राम से कोई फायदा नहीं मिलने वाला है.”राहुल गांधी ने कहा,”युवाओं के लिए मुख्य मुद्दा पेपर लीक का है. एक साइड बेरोज़गारी है और दूसरी तरफ़ पेपर लीक है. 10 साल में 70 बार पेपर लीक हुआ है. वित्त मंत्री ने पेपर लीक पर कुछ नहीं बोला है. शिक्षा बजट में 20 साल में सबसे कम पैसा दिया है.””इस बजट में अग्निवीर की पेंशन के लिए एक रुपये भी नहीं रखा है. एक तरफ़ आप देश की बात करते हो अग्निवीर से बात ही नहीं करते हैं. शंभू बॉर्डर को आपने बंद कर दिया है. किसान वहां आंदोलन कर रहे हैं. आप उनसे बात नहीं करते हैं.”

आम जनता से जुड़े प्रमुख मुद्दों पर विचार
कांग्रेस सांसदों ने राहुल गांधी से आग्रह किया था कि वे आम जनता से जुड़े प्रमुख मुद्दों पर अपने विचार रखें. राहुल गांधी ने संसद में अपने भाषण के दौरान कहा कि मौजूदा स्थिति में लोगों को डराने और डरने की मानसिकता बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि भाजपा के सांसद भी इस डर का सामना कर रहे हैं, और पूरे देश में एक व्यापक डर का माहौल बन चुका है. गांधी ने यह भी कहा कि आज हर वर्ग चाहे वह युवा हो, किसान हो, या छोटे कारोबारी सभी डर के साये में जी रहे हैं.https://theleaderhindi.com/who-has-now-been-arrested-by-the-police-for-religious-conversion-in-bareilly/

अंबानी और अदानी का ज़िक्र
लोकसभा में केंद्रीय बजट पर भाषण देते हुए नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने अंबानी और अदानी का ज़िक्र किया है. राहुल गांधी ने कहा, “मिडिल क्लास इस बजट से पहले मोदी सरकार का समर्थन करता था. कोविड में मोदी जी के कहने पर उन्होंने सबसे ज़्यादा थाली बजाई. लेकिन बजट में उन्हें कुछ नहीं मिला. मिडिल क्लास अब आपको छोड़ने जा रही है और इंडिया गठबंधन को फ़ायदा होने जा रहा है.”