माइक्रोसॉफ़्ट के सर्वर में आई समस्या की वजह से भारत में भी विमान सेवाएं प्रभावित

0
41

द लीडर हिंदी : शुक्रवार को अचानक माइक्रोसॉफ्ट सर्वर में आई समस्या की वजह से दुनियाभर में विमान सेवाएं प्रभावित हुई हैं. भारत समेत दुनिया के कई देशों के विमान एयरपोर्ट पर ही खड़े रह गए हैं और उड़ान नहीं भर पा रहे. दिल्ली और मुंबई एयरपोर्ट पर ऑनलाइन चेक-इन सेवा बंद हो गई है. माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई दिक्कत से भारत में एयरलाइंस के संचालन में भी रुकावट आई है.दुनिया भर के कई बैंक, एयरलाइंस और टेलीकम्युनिकेशन इससे प्रभावित हुआ है.माइक्रोसॉफ़्ट का कहना है कि वह इसे ठीक करने की कोशिश की जा रही है. वही भारत की राजधानी दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट अथॉरिटी की तरफ से सोशल मीडिया एक्स पर जानकारी दी गई है कि वैश्विक आईटी संकट की वजह से उसकी कुछ सेवाओं पर असर पड़ा है.

वही एयरपोर्ट प्रशासन सभी सहयोगियों से संपर्क में है ताकि यात्रियों की परेशानी को कम किया जा सके.’आकासा एयर ने ट्वीट कर कहा है, “दिक्कतों की वजह से हमारे सर्विस प्रोवाइडर, हमारी कुछ ऑनलाइन सेवाएं, जिनमें बुकिंग, चेक इन और अन्य बुकिंग सेवाएं अस्थाई तौर पर अनुपलब्ध रहेंगी. इस समय हम एयरपोर्ट पर मैनुअल चेक इन और बोर्डिंग प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं. हम यात्रियों से एयरपोर्ट पर जल्द पहुंचने और चेक इन कराने का आग्रह कर रहे हैं.”एयर इंडिया ने भी इस संकट पर ट्वीट किया है, “माइक्रोसॉफ़्ट के सर्वर में ख़राबी आने से हमारा सिस्टम अस्थायी तौर पर प्रभावित हुआ है और यात्रियों को हुई असुविधा के लिए हमें खेद है.”इंडिगो एयरलाइंस ने ट्वीट किया है, “माइक्रोसॉफ़्ट के सर्वर में आई गड़बड़ी की वजह से यात्रियों को एयरपोर्ट पर इंतज़ार का समय लंबा हो गया है.

“स्पाइस जेट ने भी कहा है कि वो विमानों के अपडेट देने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है.केंद्रीय मंत्री अश्विन वैष्णव ने ट्वीट कर कहा है कि आईटी मंत्रालय मौजूदा रुकावट को लेकर माइक्रोसॉफ़्ट से संपर्क में है.इस समस्या का कारण पता लगा लिया गया है और इसे हल करने की कोशिशें की जा रही हैं.सीईआरटी टेक्निकल एडवाइज़री जारी कर रहा है. जबकि एनआईसी नेटवर्क प्रभावित नहीं हुआ है.