कहीं मानसून की दस्तक, कहीं 11 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, तो कहीं बाढ़ से 26 लोगों की मौत, पढ़ें मौसम की खबर

0
62

द लीडर हिंदी: इनदिनों उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर जारी है. यूपी, बिहार, राजस्थान समेत कई राज्यों में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है. तो वही देश के आधे से अधिक राज्यों में मानसून पहुंच चुका है. नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में भारी, तो अन्य राज्यों में प्री मानसून बारिश हो रही है.वही कई राज्यों में हीटवेव की स्थिति बनी हुई है. मौसम विभाग (IMD) ने महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ ओडिशा, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में अगले 3-4 दिन में मानसून के पहुंचने का अनुमान जताया है. गुजरात, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों के अलावा नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों- सिक्किम, अरुणाचल, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश हो रही है. असम में बाढ़ की वजह से 15 जिलों में 1.61 लाख लोग प्रभावित हैं। 26 लोगों की मौत हो चुकी है. काजीरंगा नेशनल पार्क में जानवरों की निगरानी के लिए कमांडो तैनात किए गए हैं. IMD ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, मध्य प्रदेश के कुछ इलाके, ओडिशा, झारखंड, बिहार और जम्मू डिवीजन में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है.

जानिए जून में अब तक कितनी कम हुई बारिश
बता दें मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि देश में 1 से 18 जून के बीच 64.5 मिलीमीटर बारिश हुई.जो 80.6 मिमी की लंबी अवधि के औसत (LPA) से 20 प्रतिशत कम है. जून से सितंबर तक 4 महीने के मानसून सीजन के लिए लॉन्ग पीरियड एवरेज (LPA) 868.6 मिलीमीटर (86.86CM) है. यानी मानसून सीजन में कुल इतनी बारिश होनी चाहिए.

UP का औरई 18 जून को सबसे गर्म रहा
आधा जून गुजर चुका है, लेकिन उत्तर भारत अभी भी भीषण गर्मी की चपेट में है. मंगलवार 18 जून को उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा की 10 जगहों पर तापमान 45 डिग्री पार पहुंचा. उत्तर प्रदेश औरई में टेम्परेचर 46.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. यह देश में सबसे ज्यादा तापमान रहा. राजस्थान के श्रीगंगानगर में 46.2 डिग्री सेल्सियस टेम्परेचर रिकॉर्ड किया गया.

जानिए आम लोगों का जीवन कितना प्रभावित हुआ
बता दें असम में पार्क की सुरक्षा के लिए स्पेशल कमांडो तैनात किये गए है . असम में बाढ़ के हालात खतरनाक हो गए हैं. यहां 15 जिलों में 1.62 लाख लोग और करीब 1 लाख जानवर प्रभावित हैं. काजीरंगा नेशनल पार्क में जानवरों की निगरानी के लिए CM हिमंता बिस्वा सरमा ने अफसरों की मीटिंग ली. काजीरंगा में 3 नई बटालियन कमांडो तैनात की गई है. 600 वनकर्मियों की नई भर्ती होगी.https://theleaderhindi.com/big-blow-to-congress-in-haryana-kiran-joins-bjp-with-daughter-shruti-choudhary/