मेक्सिको में पहली महिला राष्ट्रपति चुनी गईं क्लॉडिया शीनबॉम

0
66

द लीडर हिंदी: महिलाएं अब पुरुषों के कंधे से कंधे मिलाकर चल रही हैं. महिलाएं अब हर क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ रही हैं. उनके लिए कोई भी क्षेत्र अब चैलेंज साबित नहीं रह गया है. ये सारी बातें कहने का जमाना अब जा चुका है.क्योकि ये साबित कर दिया है. मेक्सिको में क्लॉडिया शीनबॉम ने. बता दें मैक्सिको राष्ट्रपति चुनाव में पहली बार किसी महिला उम्मीदवार को जीत मिली है. मेक्सिको में क्लॉडिया शीनबॉम पहली महिला राष्ट्रपति चुनी गई हैं.

क्लॉडिया को चुनावों में बड़ी जीत मिली है.वही मेक्सिको के चुनाव आयोग ने कहा है कि नतीजे बताते हैं कि 61 साल की क्लॉडिया 58 से 60 फ़ीसदी वोट हासिल करके जीत रही हैं.मेक्सिको में रविवार को चुनाव हुए थे. क्लॉडिया के सामने इन चुनावों में एक महिला उम्मीदवार शोर्चिल गालवेसे थीं. क्लॉडिया शोर्चिल से 30 फ़ीसदी ज़्यादा फीसद प्वॉइंट्स हासिल करके आगे रहीं.शोर्चिल कारोबारी हैं और क्लॉडिया मेक्सिको सिटी की मेयर रह चुकी हैं.क्लॉडिया अपने मेंटर और मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर की जगह लेंगी. वो एक अक्तूबर तक इस पद पर रहेंगे.

बता दें देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनने जा रहीं शिनबाम एक वैज्ञानिक, इंजीनियर और मैक्सिको सिटी की पूर्व मेयर हैं. शिनबाम को वर्तमान राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर का करीबी माना जाता है. वे उनकी पॉपुलिस्ट आइडियोलॉजी से खासा प्रभावित हैं और चुनाव प्रचार के दौरान उनकी लोकलुभावन नीतियों को आगे बढ़ाने का वादा किया है.https://theleaderhindi.com/digvijay-singh-said-on-exit-polls-if-it-is-beyond-300-then-it-is-not-public-vote/