नतीजों से पहले चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस, जानिए क्या बोले राजीव कुमार

0
52

द लीडर हिंदी: लोकसभा चुनाव 2024 के मतों की गणना से पहले चुनाव आयोग ने आज यानी सोमवार (3 जून 2024) को प्रेस कॉन्फ्रेंस की.मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि यह पहला मौका है जब हमने इलेक्शन में 100 प्रेस नोट जारी.राजीव कुमार ने आगे कहा कि भारत ने लोकसभा चुनाव में 31.2 करोड़ महिलाओं समेत 64.2 करोड़ मतदाताओं की भागीदारी के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया.वही राजीव कुमार ने यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी मतदान प्रक्रिया में 68,000 से अधिक निगरानी दल और डेढ़ करोड़ से अधिक मतदान और सुरक्षा कर्मी शामिल रहे

इसके साथ ही चुनाव प्रक्रिया में शामिल रहे कर्मचारियों की तारीफ़ करते हुए राजीव कुमार ने कहा- नेगेटिव नैरेटिव जब बनते हैं तो इनको कितनी तकलीफ होती होगी. जयराम रमेश ने आरोप लगाया था कि ज़िलाधिकारियों को धमकाया जा रहा है.इस बारे में राजीव कुमार ने कहा, ”मतगणना से पहले बताना चाहिए कि किन डीएम पर असर डाला गया है. ऐसा नहीं हो सकता कि आप अफवाह फैला दें. कई राजनीतिक दलों ने हमसे मांगें की. हमने वो मांगें मान ली हैं, कुछ पहले से हमारी नियम वाली पुस्तिका में हैं.”राजीव कुमार ने कहा कि मतगणना के दौरान किसी तरह की कोई गलती नहीं हो सकती है. सारी प्रक्रिया पहले से तय रहती है. हर चरण में उम्मीदवार की हिस्सेदारी रहती है.

वही निर्वाचन आयुक्तों को सोशल मीडिया पर कुछ लोगों द्वारा ‘लापता जेंटलमेन’ नाम दिए जाने के संदर्भ में मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि हम हमेशा यहीं थे, कभी नदारद नहीं रहे. उन्होंने कहा कि कोई ऐसा नहीं बचा जिसका हेलीकॉप्टर चेक न हुआ हो.यह संदेश था कि जो टीम काम कर रही है वह डरेगी नहीं. लोकसभा चुनाव 2024 के लिए करीब चार लाख वाहनों, 135 विशेष ट्रेनों और 1,692 उड़ानों का इस्तेमाल किया गया.

https://theleaderhindi.com/akhilesh-yadav-said-if-anyone-has-doubts-as-to-why-the-votes-increased/