पंजाब के फतेहगढ़ साहिब में बड़ा रेल हादसा, दो ट्रेनों की टक्कर, लोको पायलट घायल

0
38

द लीडर हिंदी: पंजाब के फतेहगढ़ साहिब में बड़ा रेल हादसा हुआ है.यहां दो ट्रेनों के बीच टक्कर हो गई. एक मालगाड़ी का इंजन पटरी से उतर गया. इस हादसे में दो लोग घायल हो गए. दरअसल सरहिंद रेलवे स्टेशन से कुछ ही दूरी पर माधोपुर चौकी नजदीक रविवार तड़के करीब 3:30 रेल दो गाड़ियों की टक्कर हो गई. एक माल गाड़ी का इंजन पलट गया और पैसेंजर गाड़ी भी चपेट में आई.

हादसे में दो लोको पायलट घायल हो गए. इनकी पहचान सहारनपुर यूपी के विकास कुमार (37) और हिमांशु कुमार (31) के तौर पर हुई है.इन्हें 108 एंबुलेंस की मदद से सिविल अस्पताल फतेहगढ़ साहिब में भर्ती कराया गया, जहां पर उनकी हालत गंभीर देखते हुए डॉक्टर ने उन्हें राजिंद्रा अस्पताल पटियाला रेफर किया.

वही सिविल अस्पताल फतेहगढ़ साहिब में मौजूद डॉक्टर इवेनप्रीत कौर ने बताया कि विकास कुमार के सिर में हेड इंजरी आई है. हिमांशु की पीठ पर इंजरी है, हालत गंभीर है. गनीमत यह रही कि इस हादसे में बड़ा जानी नुकसान नहीं हुआ है.

मिली जानकारी के मुताबीक यह हादसा मालगाड़ियों के लिए बने डीएफसीसी ट्रैक के न्यू सरहिंद स्टेशन के पास हुआ. यहां पहले से कोयले से लोड दो गाड़ियां खड़ी थीं. एक मालगाड़ी का इंजन खुलकर दूसरी से टकराया और फिर इंजन पलटकर अंबाला से जम्मू तवी की तरफ जा रही पैसेंजर गाड़ी समर स्पेशल में फंस गया.

हादसे में मालगाड़ी की बोगियां भी एक दूसरे पर चढ़ गईं. जैसे ही पैसेंजर गाड़ी की टक्कर हुई तो इसमें सवार सैकड़ों यात्रियों में चीख पुकार मच गई. हादसे में दो लोको पायलट घायल हुए हैं. दूसरी तरफ अंबाला से लुधियाना अप लाइन बिलकुल ठप हो गई है. अंबाला डिवीजन के डीआरएम समेत रेलवे, जीआरपी और आरपीएफ के सीनियर अधिकारी भी मौके पर पहुंचे.

बता दें फतेहगढ़ साहिब सिविल अस्पताल की डॉ. इवानप्रीत कौर ने बताया कि ट्रेन दुर्घटना में दो घायल लोको पायलटों को राजिंदरा अस्पताल, पटियाला रेफर कर दिया गया है. दोनों सहारनपुर, उत्तर प्रदेश के निवासी हैं.

हादसे की जानकारी देते हुए सरहिंद पुलिस स्टेशन के सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी) रतन लाल ने बताया कि सुबह करीब 3:45 बजे हमें सूचना मिली कि एक दुर्घटना हुई है. हम मौके पर पहुंच गए हैं.दो लोको पायलट घायल हो गए हैं और उन्हें फतेहगढ़ साहिब के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है. किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

बता दें यह हादसा मालगाड़ियों के लिए बने DFCC (डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड) ट्रैक के न्यू सरहिंद स्टेशन के पास हुआ. यहां कोयले से लोडेड 2 मालगाड़ियां खड़ी थीं. इन्हें पंजाब में रोपड़ की तरफ जाना था. रविवार सुबह एक मालगाड़ी का इंजन खुलकर दूसरी से टकराया. इसके बाद इंजन पलटकर अंबाला से जम्मू तवी की तरफ जा रही पैसेंजर गाड़ी समर स्पेशल (04681) में फंस गया. इससे समर स्पेशल ट्रेन को भी थोड़ा नुकसान पहुंचा है. वहीं, ट्रैक का बुरा हाल है.