चैत्र नवरात्रि की आज से शुरुआत, नाथनगरी के मंदिरों में लगा भक्तों का तांता, गूंजी माता रानी की जयकारे

0
71

द लीडर हिंदी : चैत्र नवरात्र शुरू हो गए हैं. आज प्रथम देवी शैलपुत्री की पूजा अर्चना के दिन लोगों ने अपने घरों में विधी विधान से माता की पूजा अर्चना की.वही उत्तर प्रदेश के जिला बरेली में शहर के दुर्गा मंदिरों में सुबह से ही लोगों का तांता लगा रहा. इस दौरान मंदिर के सेवादार व्यवस्था संभालते नजर आए.बतादें हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि का विशेष महत्व होता है. एक साल में कुल चार नवरात्रि आती है. पहला चैत्र नवरात्रि, दूसरा शारदीय नवरात्रि और दो गुप्त नवरात्रि.वही हिंदू पंचांग के मुताबीक चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि आरंभ हो जाती है.इस बार चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल यानी आज से होने जा रही है और इसका समापन 17 अप्रैल रामनवमी के दिन पर होगा.

बात करें नाथनगरी की तो यहां शहर के प्राचीन मां काली मंदिर. साहूकारा स्थित नव दुर्गा मंदिर, चौरासी घंटा मंदिर, नेकपुर स्थित ललिता देवी मंदिर पर माता के भक्त पूजा करने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए. सुबह से ही मंदिरों में जमकर मातारानी के जयकारे लगाते भक्त नजर आए.वही नवरात्रों में माता के मंदिरों में भजन आदि का दौर आज से शुरू हो गया जो नवरात्र के अंतिम दिन तक चलेगा.

मंदिर के बाहर लगी दुकानों में खरीदारी करते नजर आए लोग
पूजा को लेकर मंदिर के बाहर दुकाने लगी दिखी.माता रानी को चढ़ाने के लिए चुनरी, सिंदूर आदि सामान की दुकानों पर खरीदारी करते हुए लोग नजर आए.

मंदिर परिसर में मेला लगा
यहां मंदिर परिसर में लगे मेले में बच्चों ने जमकर खिलौने आदि की खरीदारी की.वही बच्चे सुंदर-सुंदर खिलौने पाकर काफी खुश नजर आए. इस मौके पर पुलिस भी चौकस रही. सुरक्षा की नजर से मंदिर के आसपास व परिसर में पुलिस बल को तैनात किया गया था. जिसमें महिला सिपाही भी शामिल थीं.इस दौरान सभी व्यवस्था संभालते हुए नजर आए.

ये भी पढ़ें-https://theleaderhindi.com/eid-ul-fitr-2024-when-will-the-moon-be-seen-know-on-which-day-eid-will-be-celebrated-in-saudi-arabia-and-india/