हार्ट अटैक को लेकर आई चौंकाने वाली खबर, पढ़कर हो जाएंगे हैरान

0
88

द लीडर हिंदी : हार्ट अटैक एक गंभीर बिमारी है. कब किस वक्त आप मौत की आगोश में पहुंच जाए पता भी नहीं लगता. हार्ट अटैक का सबसे प्राथमिक लक्षण है सीने में दर्द होना जिसे angina pain कहते है.लेकिन आज हम आपको हार्ट अटैक का एक ऐसा कारण बताने जा रहे है. जो आपने कभी सोचा भी नहीं होगा.

अब तक आपको लगता होगा कि हार्ट अटैक के कारण गलत जीवन शैली या खानपान हैं. मगर ऐसा नहीं है क्योंकि जो रिसर्च सामने आई है वो चौंकाने वाली है. जी हां, हार्ट अटैक का संबंध बेरोजगारी से भी है. नौकरी चली जाने के बाद की स्थिति हार्ट अटैक की वजह भी बन सकती है. एक नई रिसर्च में इस बात की ताकीद दी गई है कि बेरोजगारी हार्ट अटैक जैसे जोखिमों को कई गुना बढ़ा देती है.

मिली जानकारी के मुताबीक अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की एक रिसर्च में दावा किया गया है कि बेरोजगारी, हेल्थ इंश्योरेंस नहीं होना, उच्च शिक्षा से वंचित रहना जैसे कारक हार्ट डिजीज, स्ट्रोक के जोखिम को कई गुना बढ़ा देता है. खासकर एशियन लोगों में रिसर्च के मुताबिक ये ऐसे कारण हैं.

जो हेल्थ के लिहाज से समाज में किसी व्यक्ति को मुकाम दिलाते हैं. वही एक वेबसाइड द्वारा ली गई अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, स्टडी की नेतृत्वकर्ता और यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन की प्रोफेसर कहती हैं कि आम धारणा यही है कि एशियन लोग हेल्थ के मोर्चे पर अन्य लोगों की तुलना में थोड़ा बेहतर हैं, लेकिन अध्ययन में ऐसी बातें सामने नहीं आर्इं. हमारे अध्ययन में पाया गया कि जो लोग सामाजिक रूप से नौकरी की वजह से अलग-थलग रहते हैं, उनमें हार्ट से संबंधित बीमारियों का खतरा कहीं ज्यादा था. उन्होंने कहा कि एशियाई लोगों में समय से पहले हार्ट डिजीज की आशंका सबसे अधिक है. यहां तक हार्ट डिजीज के कारण इन लोगों की समय से पहले मौत का जोखिम भी ज्यादा है.

ये भी पढ़ें-https://theleaderhindi.com/eid-is-incomplete-without-these-recipes-add-the-sweetness-of-this-dish-to-your-relationships/