सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, 13 जुलाई को नतीजे होंगे घोषित

0
39

द लीडर हिंदी : लोकसभा चुनाव 2024 चुनाव होने के बाद देश के सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए आज (बुधवार) सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया है.इनमें बिहार की एक, बंगाल की चार, पंजाब, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश की एक-एक सीटों, उत्तराखंड की दो और हिमाचल प्रदेश की तीन सीटों पर वोट पड़ रहे है. जो शाम 6 बजे पड़े. नतीजे 13 जुलाई को घोषित किए जाएंगे.बतादें इन सीटों पर उपचुनाव मौजूदा सदस्यों की मृत्यु या उनके इस्तीफे के कारण कराया जा रहा है. 14 जून को इन सीटों पर उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी की गई थी.

वही पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 4 सीटों- रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला पर उपचुनाव हो रहे हैं. उत्तराखंड में बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब में जालंधर पश्चिम सीट के लिए वोटिंग जारी है. हिमाचल प्रदेश में देहरा, हमीरपुर और नालागढ़, बिहार में रूपौली, तमिलनाडु में विक्रवंडी, मध्य प्रदेश में अमरवाड़ा में उपचुनाव हैं.आपको बताते चले कि इन 13 सीटों में से बंगाल की 3 सीटें पिछली बार भाजपा ने जीती थी. अन्य 10 में से कांग्रेस ने 2, अन्य पार्टियों ने 8 सीटों पर जीत दर्ज की थी. लोकसभा चुनाव में बहुमत से पीछे रहने के कारण भाजपा पार्टी का मनोबल बढ़ाने के लिए उपचुनाव में दमखम के साथ अपना दावा ठोक रही है. विपक्षी पार्टियां लोकसभा चुनाव की सफलता को भुनाने की कोशिश में हैं.

वही मिली जानकारी के मुताबीक उत्तराखंड की मंगलौर सीट पर हो रहे मतदान के दौरान दो ग्रुपों में झड़प की ख़बर है.एसपी ग्रामीण स्वप्न किशोर सिंह ने कहा कि हालात नियंत्रण में हैं और मतदान शांतिपूर्व तरीक़े से हो रहा है. कुछ लोगों ने गोली चलने की बात कही थी लेकिन, स्वप्न किशोर ने कहा कि गोली चलने की पुष्टि नहीं हो पाई है.पश्चिम बंगाल की चारों सीटें टीएमसी के पास थीं और लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन के चलते पार्टी का पलड़ा भारी बताया जा रहा है.बिहार की रुपौली सीट जदयू विधायक बीमा भारती के इस्तीफ़े के बाद खाली हुई है. उन्होंने जदयू छोड़कर राजद का दामन थाम लिया था.

पूर्णिया के अंतर्गत आने वाली रुपौली सीट पर यहां से निर्दलीय सांसद पप्पू ने बीमा भारती को समर्थन दिया है, जिससे मुकाबला और रोचक हो गया है.मध्य प्रदेश की अवरवाड़ा सीट के कांग्रेस विधायक कमलेश प्रताप शाह के बीजेपी में शामिल होने से यह सीट खाली हुई थी.हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ में से देहरा में कांग्रेस की ओर से कमलेश ठाकुर मैदान में हैं, जो मौजूदा सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी हैं.इन उप चुनावों के नतीजे 13 जुलाई को आएंगे.