प्रधानमंत्री मोदी को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लिखा पत्र,महामारी के दौरान अनाथ हुए बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने का आग्रह

0
458

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कोरोना महामारी के दौरान अनाथ हुए बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने का आग्रह किया है। प्रधानमंत्री को लिखे एक पत्र में, उन्होंने कहा कि बच्चों को जीवन की आशा देने और ऐसी स्थिति में उन्हें एक मजबूत भविष्य प्रदान करने के लिए राष्ट्र ऋणी है।

उन्होंने कहा, ‘मैं आपसे अनुरोध करती हूं कि उन बच्चों को नवोदय विद्यालयों में मुफ्त शिक्षा प्रदान करने पर विचार करें, जिन्होंने कोरोना महामारी के कारण अपने माता-पिता या घर का पालन-पोषण करने वाले को खो दिया है।’

सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री से कहा, ‘मुझे लगता है कि एक राष्ट्र के रूप में, हम उन पर हुई अकल्पनीय त्रासदी के बाद एक मजबूत भविष्य की आशा देने के लिए उनके ऋणी हैं।’ उन्होंने कहा कि कई ऐसी खबरें आई हैं जिनमें किसी परिवार में माता-पिता या उनमें से किसी एक के कोरोना की चपेट में आकर चले जाने की वजह से बच्चे अनाथ हो गए हैं और उनका पालन-पोषण करने वाला अब कोई नहीं है। अब ऐसे में उनकी शिक्षा और भविष्य संकट में आ गए हैं।

इस दौरान कांग्रेस प्रमुख ने यह भी जिक्र किया कि देशभर में नवोदय विद्यालयों का निर्माण उनके पति और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की सबसे महत्वपूर्ण विरासत है। उन्होंने कहा कि मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभाशाली युवाओं के लिए उच्च गुणवत्ता वाली आधुनिक शिक्षा को सुलभ और वहनीय बनाना उनका सपना था। सोनिया गांधी ने कहा कि वर्तमान में देशभर में करीब 661 ऐसे स्कूल हैं।

बता दें कि देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा दो करोड़ 54 लाख को पार कर गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना संक्रमण के अब तक कुल 2 करोड़ 54 लाख 96 हजार 330 मामले सामने आ चुके हैं। देश में कोरोना की सक्रिय दर फिलहाल 12.66 फीसद है। कोरोना की रिकवरी दर 86.23% पर है। भारत की कोरोना मृत्यु दर अभी 1.11% है। वहीं, देश में अब तक कुल 2 करोड़ 19 लाख 86 हजार 363 लोग कोरोना को मात दे चुके हैं।

ये भी पढ़ें-

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here