प्रधानमंत्री मोदी ने किया नए संसद भवन का उद्घाटन, स्थापित किया ‘सेंगोल’

0
158

द लीडर हिंदी: देश को आज नया संसद भवन मिल गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता हस्तांतरण के प्रतीक ‘सेंगोल’ को नए संसद भवन में स्थापित किया. ‘सेंगोल’ को लोकसभा स्पीकर के आसन के पास लगाया गया. नए संसद भवन के उद्घाटन के बाद पीएम ने निर्माण में काम करने वाले श्रमिकों को सम्मानित किया. पीएम मोदी ने इस अवसर पर 75 रुपये का एक खास सिक्का भी जारी किया. नई दिल्‍ली में बना नया संसद भवन पुरानी इमारत के ठीक बगल में बना है.

पीएम मोदी ने रविवार सुबह देश की नई संसद का उद्घाटन किया. इसके बाद सर्वधर्म प्रार्थना सभा हुई. प्रधानमंत्री मोदी ने नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान भवन के अंदर सेंगोल स्थापित किया. इस दौरान लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी मौजूद रहे.

त्रिकोण आकार में बनी इस इमारत को देश के हर राज्य और प्रदेश से लाई गई निर्माण सामग्री से तैयार किया गया है. नए संसद भवन में उत्तर प्रदेश के मीरजापुर की कालीन, त्रिपुरा के बांस से बने फर्श और राजस्थान के पत्थर से नक्काशी कई गई है. यह नई इमारत भारत की संस्कृतिक विविधता को दिखाती है.

नए भवन में इस्तेमाल की गई सागौन की लकड़ी महाराष्ट्र के नागपुर से लाई गई थी, जबकि लाल और सफेद बलुआ पत्थर राजस्थान के सरमथुरा से लाया गया था. खास बात है कि लाल किले और हुमायूं के मकबरे के लिए बलुआ पत्थर भी सरमथुरा से ही लाया गया था. केसरिया हरा पत्थर उदयपुर से, अजमेर के पास लाखा से लाल ग्रेनाइट और सफेद संगमरमर अंबाजी राजस्थान से मंगवाया गया है.

कांग्रेस ने समारोह का किया बहिष्कार 

मुख्‍य विपक्षी दल कांग्रेस ने नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का बहिष्कार किया. इसके अलावा 20 अन्य विपक्षी दल भी समारोह से नदारद रहे. भव्य समारोह पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने निशाना साधा.

राहुल ने एक ट्वीट में कहा कि पीएम मोदी इस उद्घाटन को ‘राज्‍याभिषेक’ समझ रहे हैं. कांग्रेस नेता ने लिखा, ‘संसद लोगों की आवाज है! प्रधानमंत्री संसद भवन के उद्घाटन को राज्याभिषेक समझ रहे हैं.’