होली के रंगों से सराबोर हुई नाथनगरी, शहर में निकली एतिहासिक राम बरात

0
25

द लीडर हिंदी : रंगों का त्योहार होली इस बार कल यानि 25 मार्च को मनाया जाएगा. इसका उत्साह पूरे देशभर में देखने को मिल रहा है. लोग होली के जश्न में सराबोर दिख रहे है. बात करें उत्तर प्रदेश की बरेली की तो. बरेली में रविवार को 1400 स्थानों पर होलिका दहन होगा, जबकि जिले में कुल करीब 3500 जगह होलिका जलाई जाएगी. इससे पहले शहर में ऐतिहासिक प्राचीन राम बरात भी निकाली गई. परंपरागत रूट से निकली राम बरात में होली के रंगों की ऐसी बरसात हुई कि हर कोई सराबोर हो गया. बरात भ्रमण के दौरान अर्धसैनिक बल पूरे रास्ते साथ रहा. पुलिस व पीएसी के अलावा एंबुलेंस व दमकल भी साथ चल रही हैं. सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रखी जा रही है.

इस दौरान शहर की सड़कों पर रंग-गुलाल खेलते लोग दिखाई दे रहे है.वही राम बरात का एक हिस्सा किला के मलूकपुर से निकलता है और इसमें प्रेमनगर के चाहबाई से निकलने वाला दूसरा हिस्सा बड़ा बाजार में मिलता है दोनों यात्राएं दोपहर में मिलती हैं.बता दें पिछले साल कुतुबखाना पुल निर्माण की वजह से बरात का रास्ता दो सौ मीटर बदला रहा था, लेकिन इस बार ये परंपरागत रास्ते से ही निकल रही है.

इस मौके पर एसपी सिटी राहुल भाटी के नेतृत्व में पुलिस के करीब आठ सौ कर्मचारी, दो कंपनी, एक प्लाटून पीएसी और दो कंपनी अर्धसैनिक बल जुलूस के साथ लगाए गए हैं. वहीं होलिका दहन के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी जगह संबंधित थानों की पुलिस को तैनात किया जा रहा है. होलिका दहन सुरक्षा समिति के सदस्यों को भी जिम्मेदारियां दी गई हैं. शहरी क्षेत्र में मिश्रित आबादी के इलाकों में होली के दिन अर्धसैनिक बल व पीएसी के जवान रूट मार्च करेंगे.

होली पर सुरक्षा की खास तैयारी के मद्दे नजर फायर बिग्रेड की नौ गाड़ियां जुलूस शुरू होने से समाप्त होने तक राम बरात के साथ में मौजूद रहेंगी. एफएसओ संजीव कुमार ने कुछ गाड़ियों को जुलूस के साथ आगे-पीछे लगाया है तो कुछ गाड़ियां जुलूस के प्वाइंट पर खड़ी की गई हैं। हर गाड़ी पर स्टाफ तैनात किया गया है. सभी गाड़ियों को पानी भरकर तैयार रखा गया है जो सुबह से ही अपने निर्धारित प्वाइंट पर पहुंच जाएंगी.वही होलिका दहन के दौरान पांच और सोमवार को प्रस्तावित नरसिंह शोभायात्रा में भी दो गाड़ियां लगाई गई हैं.

एसपी सिटी राहुल भाटी ने बताया कि राम बरात को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है. भारी सुरक्षा के बीच बरात निकाली जाएगी. संवेदनशील इलाकों में छतों पर भी पुलिस बल तैनात रहेगा. साथ ही ड्रोन से भी निगरानी होगी. किसी ने खुराफात की कोशिश की तो जेल भेजा जाएगा.

बतादें नाथ नगरी बरेली में होली के मौके पर शहर में होने वाली बमनपुरी की रामलीला 164 साल पुरानी है. इसी कड़ी में राम बरात भी निकाली जाती है. इस बार भी पुराने रूट से राम बरात निकाली जाएगी. इसे लेकर पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं.

ये भी पढ़ें-https://theleaderhindi.com/holika-dahan-2024-worship-and-burn-holika-in-this-auspicious-time-keep-many-things-in-mind/