जलवायु परिवर्तन मुद्दे पर ‘हाउ डेयर यू’ कहने वाली किशोरी ग्रेटा थुनबर्ग ने कहा, ‘हम भारत के किसानों के साथ’

0
385

पॉप स्टार रिहन्ना के बाद किसान आंदोलन पर अब जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर पूरी दुनिया की सरकारों को आईना दिखाने वाली किशोरी ग्रेटा थुनबर्ग ने भारत में चल रहे किसान आंदोलन के समर्थन में ट्वीट कर समर्थन दिया है।

“हम भारत में #FarmersProtest के साथ एकजुटता में खड़े हैं,” मंगलवार को ट्विटर पर थुनबर्ग ने लिखा।

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट पर थुनबर्ग का ट्वीट रिहाना के ट्वीट के साथ वायरल हो गया है। जिसमें किसान आंदोलन के साथ सरकार के बर्ताव पर ऐतराज जताया गया है, इंटरनेट सेवाएं बंद करने को सही नहीं ठहराया गया है।

किसानों द्वारा आयोजित 26 जनवरी की ‘ट्रैक्टर रैली’ के दौरान राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में पुलिस नोकझोंक और लाल किले में भी प्रवेश की घटना के बाद किसानों को राजधानी में दाखिल होने से रोकने को तमाम जतन किए जा रहे हैं। सड़कें खोदी गई हैं, दीवारें खींची गई हैं, बैरिकेड्स पर कंटीले ब्लेड तार लगाए गए हैं। यहां तक कि जमीन पर नुकीली कीलें तक लगाई गई हैं।

इस बीच, हरियाणा सरकार ने 3 फरवरी को शाम 5 बजे तक राज्य के कई जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं बंद कर दिया है। वहीं, किसान मोर्चा ने छह फरवरी को देशव्यापी तीन घंटे के चक्का जाम का ऐलान किया है।

हजारों किसान, जिनमें पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की संख्या ज्यादा है, कानून के खिलाफ दो महीने से अधिक समय से राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

वे मांग कर रहे हैं कि सरकार किसान उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अधिनियम, 2020, मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा अधिनियम, 2020 और आवश्यक वस्तु (संशोधन) अधिनियम, 2020 पर किसानों (सशक्तीकरण और संरक्षण) समझौते को निरस्त करे। ।

यह भी पढ़ें – किसान मोर्चा ने किया 6 फरवरी को देशव्यापी चक्काजाम का ऐलान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here