तुर्किये-सीरिया में ज़लज़लाः मौत के दिल दहला देने वाले मंज़र में खिलखिलाती ज़िंदगी

0
184

The Leader. तुर्किये-सीरिया में ज़लज़ला आए क़रीब एक सप्ताह होने जा रहा है. हर दिन ग़ुज़रने के साथ मरने वालों की तादाद में इज़ाफ़ा हो रहा है. वहां से जो वीडियो-तस्वीरें सामने आ रही हैं, उन्हें देखकर लोग लरज़ रहे हैं. मंज़र आंखों में भरते ही ऐसा महसूस होने लगता है, जैसे दिल सीने से निकलकर बाहर आ रहा हो, आंखें ख़ुद-ब-ख़ुद नम होने लगती हैं. जिनके नसीब में अल्लाह ने अभी ज़िंदगी लिखी थी, मौत को मात देकर मलबे से ज़िंदा बाहर निकल रहे हैं.


ख़ानदान-ए-आला हज़रत के सबसे पावरफ़ुल दामाद सलमान हसन को बहुत भारी पड़ गई यह एक मुलाक़ात


इस तरह के अनगिनत वाक़िये अब और आने वाले वक़्त के लिए भी क़िस्से-कहानियां बन जाएंगे. बतौर क़ुदरत का करिश्मा सबसे ज़्यादा ज़िक्र उस बच्ची का हो रहा है, जो घंटों हादसे के दौरान पैदा हुई. मां समेत परिवार के सभी सदस्य ख़त्म हो गए लेकिन अल्लाह ने इस मासूम की ज़िंदगी लिखी थी. घंटों बाद मलबे से जब उसे सलामत निकला गया तो मृतक मां की गर्भनाल से जुड़ी थी. बच्ची अस्पताल में है, जिसका नाम रखा गया है-अया मतलब करिश्मा. बहुत से लोग मलबे से ज़िंदा निकाल लिए गए हैं. बचाव में लगे लोगों को उम्मीद है कि और भी बहुतेरे अभी मलबे में ज़िंदा होंगे. बचाव दल के सदस्य जब तुर्किये के हाते में मलबा हटा रहे थे तो एक बच्चे की आवाज़ सुनाई दी, मुहम्मद नाम का यह बच्चा 45 घंटे से फंसा था. उसे बोतले से पानी पिलाने के बाद बचाव दल का एक सदस्य कहता है-हिम्मत रखो तो बच्चा हंस देता है. मलाट्या में एक तोता भी मौत को मात देकर मलबे से ज़िंदा निकाल लिया गया.


मुसलमानों के सबसे पावरफ़ुल पर्सनल लॉ बोर्ड के पास नहीं मौजूदा माहौल का समाधान


अदियामन में जब सात मंज़िला इमारत से 12 साल के बच्चे किहिन अमीर को बाहर निकाला गया तो वो पूरी तरह से ठीक था. सीरिया से भी एक वीडियो सामने आया, जिसमें बचाव दल के सदस्स एक बच्चे को मलबे से निकालने के बाद अल्लाहू अकबर के नारे बुलंद कर रहे थे. लोगों को बचाने की कोशिश करने वालों को सबसे बड़ी कामयाबी सीरिया में लगी. ज़लज़ले से तबाह हो चुकी एक इमारत से परिवार के सभी लोगों को ज़िंदा निकाल लिया गया. कुछ ऐसी तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, जो ग़मग़ीन माहौल में सुखद अहसास वाली हैं. मलबे में दबे भाई-बहन रिश्तों की मज़बूती और कसावट का सुबूत पेश कर रहे हैं. भाई को बचाने के लिए बहन ने हाथ से उसके सिर को ढांक रखा है.


यह भी पढ़ें-

बरेली में बेटे ने थोड़े से लालच के लिए मां के क़त्ल में फंसकर गवां दिए करोड़ों