महामारी से निपटने में नाकामी पर ब्राजील के राष्ट्रपति के खिलाफ लगी प्रदर्शनों की झड़ी

0
315

कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने के रुख और नाकामी को लेकर ब्राजील के राष्ट्रपति घिर गए हैं। उनके देश की जनता ने प्रदर्शनों की झड़ी लगा दी है और इस्तीफे की मांग कर रही है।

वामपंथी दलों और समूहों की अगुवाई में प्रदर्शनकारियों ने राजधानी ब्रासीलिया में रविवार को रैली कर जबर्दस्त विरोध किया। प्रदर्शनकारियों ने पोस्टरों और बैनरों पर “बोलसोनारो आउट” और “महाभियोग अब”, लिखकर जुलूस निकाला। साओ पाउलो और रियो डी जनेरियो समेत कई दूसरे शहरों में भी प्रदर्शन किए गए।

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि बोलसोनारो ने कोरोना वायरस के संक्रमण की गंभीरता अनेदखा कर लोगों को मौत के मुंह में धकेलने की कोशिश की। जबकि संक्रमण और महामारी के प्रसार को रोकने के लिए मजबूत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली की जरूरत है।

ये भी पढ़ें – आपको कोरोना वैक्सीन लगवाना चाहिए या नहीं, जानिए हर सवाल का जवाब

जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार, ब्राजील में 9.1 मिलियन से अधिक मामले और लगभग 224,000 कोरोनोवायरस से संबंधित मौतें हुई हैं, जो दुनिया में तीसरी और दूसरी सबसे बड़ी संख्या है।

अमेज़ॅनस राज्य के मामलों में हाल ही में वृद्धि हुई, जिसने राजधानी मनौस के अस्पतालों में जगह तक नहीं बची है। कोविड​​-19 रोगियों के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति भी पर्याप्त नहीं है।

डॉक्टरों ने मानौस की स्थिति को देखते हुए ब्राजील के अन्य क्षेत्रों में संक्रमण फैलने की चेतावनी दी है, क्योंकि वायरस के नए संभावित रूप से संक्रमण और तेजी से फैल सकता है।

रविवार को प्रदर्शनकारियों का एक समूह अमेज़ॅनस राज्य में कोविड-19 रोगियों के प्रतीक बतौर अपने सिर के ऊपर प्लास्टिक की थैलियों को पहने हुए राष्ट्रीय कांग्रेस भवन के बाहर जुटे, जो अस्पतालों में ऑक्सीजन न मिल पाने से मर गए थे।

पिछले हफ्ते ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट के एक जज ने स्वास्थ्य मंत्री एडुआर्डो पज़ुएलो को मनौस में संकट की जांच को कहा।

 

ब्राजील कोविड-19 वैक्सीन हासिल करने की समस्या से भी जूझ रहा है। इस महीने की शुरुआत में देश ने दो टीकों को मंजूरी दी थी – चीन के सिनोवैक बायोटेक लिमिटेड और यूके के एस्ट्राजेनेका को आपातकालीन उपयोग के लिए। लेकिन ब्राजील को वैक्सीन सामग्री के शिपमेंट में देरी होने से दहशत बढ़ती जा रही है।

साओ पाउलो राज्य सरकार ने रविवार को कहा कि वह सिनोवैक बायोटेक से बुधवार की सामग्री प्राप्त करने की उम्मीद कर रही है, साथ ही 8.6 मिलियन खुराक के स्थानीय उत्पादन की कोशिश होगी।

सामग्री बीजिंग में हवाई अड्डे पर डिस्चार्ज होने का इंतजार कर रही है और इसका उपयोग साओ पाउलो के राज्य वित्त पोषित बुटानन संस्थान द्वारा किया जाएगा, जिसकी ब्राजील में टीकों के उत्पादन के लिए सिनोवैक के साथ साझेदारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here