अफ़ग़ानिस्तान के कॉलेज में बम धमाका, 24 छात्र मारे गए, दर्जनों घायल

0
153
Afghanistan Bomb Blast Students Killed
काबुल में एक शिक्षण संस्थान पर हमला. फोटो वाया ट्वीटर

द लीडर : अफ़ग़ानिस्तान में पश्चिमी क़ाबुल के दश्ते बरची में एक शैक्षिक संस्थान पर आतंकी हमले में कम से 24 स्टूडेंट्स मारे गए हैं. और दर्जनों घायल हैं. इसी साल अप्रैल में भी काबुल के दो विद्यालयों विस्फोट हुए थे, जिनमें छह लोगों की मौत हो गई थी. उसी शहर में अब तीसरी बार एक कॉलेज को निशाना बनाने की दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है. (Afghanistan Bomb Blast Students Killed)

काज उच्च शिक्षा केंद्र में ये हमला उस वक़्त हुआ, जब यहां विद्यार्थियों की परीक्षा चल रही थी. काज, शिक्षण संस्थान, पुलिस स्टेशन से बमुश्किल 200 मीटर की दूरी पर है. स्थानीय पत्रकार बिलाल सरवरी ने ब्लास्ट के बाद के हालात ट्वीटर पर शेयर किए हैं.

उन्होंने डॉक्टरों से हवाला से कहा कि कम से कम से 24 शवों की पुष्टि हुई है. घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है. हमले में मारे गए अधिकांश विद्यार्थी किशोरवस्था के हैं. जिनका ताल्लुक शिया और हाजरा कम्युनिटी से है.

अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान राज में स्कूल-कॉलेजों पर लगातार हमले हो रहे हैं. स्थानीय लोगों को इसका मलाल भी है कि तालिबान उनके लोगों को सुरक्षा मुहैया कराने में सफल नहीं हो पा रहा है. (Afghanistan Bomb Blast Students Killed)

मस्जिद, स्कूल-कॉलेजों में सिलसिलेवार हमलों से तालिबान पर भी दबाव बढ़ रहा है. काज में हमले के बाद स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर भी सवाल उठे हैं कि घायलों को अस्पताल पहुंचाने के लिए एंबुलेंस आने में भी काफ़ी देरी हुई है.

कॉज उच्च शिक्षण केंद्र पर हमले में मारे गए छात्रों के परिजनों की चीखती-बिलखती तस्वीरें हर स्थानीय अफ़गानों का कलेजा नोच रही हैं. हमले के बाद कुछ ऐसे भी विज़ुअल्स आए हैं, जिनमें छात्र घायलों को लेकर दौड़ रहे हैं. (Afghanistan Bomb Blast Students Killed)


(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)