बजने वाला है विधानसभा चुनाव का बिगुल, भारत निर्वाचन आयोग आज दोपहर करेगा तारीख़ों का एलान

0
22

द लीडर हिंदी : देश में लोकसभा चुनाव 2024 के बाद अब विधानसभा चुनाव का बिगुल बजने वाला है. भारत निर्वाचन आयोग आज दोपहर तीन बजे एक अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहा है.जिसमें अलग-अलग राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख़ों का एलान करेगा. इस साल हरियाणा, महाराष्ट्र, झारखंड और जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने हैं. हालांकि चुनाव आयोग ने यह नहीं बताया है कि किन राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीख़ का एलान किया जाएगा. हरियाणा और महाराष्ट्र की विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर और 26 नवंबर को ख़त्म हो रहा है.वहीं चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव 30 सितंबर से पहले कराने की योजना बनाई है. यह समय सीमा सुप्रीम कोर्ट ने निर्धारित की है. बतादें 370 हटने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होंगे.

बतादें निर्वाचन आयोग विधानसभा चुनाव कार्यक्रमों की आज यानी शुक्रवार दोपहर को घोषणा करेगा. चुनाव आयोग दिन में 3 बजे चुनाव तारीखों का ऐलान करेगा. हालांकि, ये नहीं बताया गया है कि किन राज्यों के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी. चर्चा है कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की डेट सामने आएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले दिनों चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर का दौरा किया था. वहां की ग्राउंड रिपोर्ट के बाद इलेक्शन कमीशन वहां चुनाव तारीख घोषित करने जा रहा.ये चुनाव भी काफी अहम माना जा रहा है. क्योकि पिछली बार की तरह इस बार के नतीजे भी नेताओं और जनता को हैरत में डाल सकते है.क्योकि इस महत्वपूर्ण एलान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

पूरे राज्य में राजनीतिक दल और जनता इस घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, ताकि वे चुनावी रणनीतियों को अंतिम रूप दे सकें.क्योकि पिछले चुनावों के मुकाबले इस बार कुछ नए मुद्दे भी उभर कर सामने आ सकते हैं, जिनमें किसानों के मुद्दे, बेरोजगारी, और राज्य के विकास की गति प्रमुख हैं.जानकारी के मुताबीक चुनाव के तारीखों के ऐलान के बाद राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी. राज्य की 90 विधानसभा सीटों के लिए यह चुनाव काफी अहम होने वाला है, और सभी प्रमुख दल इस पर अपनी कड़ी नजर रखे हुए हैं.वही चुनाव आयोग की घोषणा का इंतजार अब बस कुछ ही घंटों का है, जिसके बाद राज्य में चुनावी बिगुल बज जाएगा.https://theleaderhindi.com/mamta-banerjee-is-taking-out-a-rally-today-in-kolkata-rape-murder-case-know-what-is-her-demand/