अमेरिका की चेतावनी- नवलनी को कुछ हुआ तो रूस गंभीर परिणाम भुगतेगा

0
257

 

वॉशिंगटन।

रूस से खबर आ रही है कि वहां पुतिन की आंख की किरकिरी बने विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की हालत जेल में नाज़ुक होती जा रही है। इस मुद्दे पर एक बार फिर अमेरिका ने रूस को चेताया है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि यदि जेल में नवलनी की मौत होती है, तो रूस को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।
व्लादिमीर पुतिन के धुर विरोधी एलेक्सी नवलनी जेल में भूख हड़ताल पर बैठे हुए हैं। डॉक्टरों का कहना है कि उनकी स्थिति बिगड़ती जा रही है और किसी भी समय उनकी मौत हो सकती है। नवलनी समर्थक इसे साजिश करार दे रहे हैं। उन्होंने देशव्यापी प्रदर्शन का ऐलान किया है, ताकि अपने नेता को बचाया जा सके। जेल से यह भी खबर आ रही है कि धीमे जहर का असर उन पर गहराता जा रहा है और वह उठते ही लड़खड़ा जा रहे हैं। नवलनी का एक संदेश भी बाहर आया था जिसमें बताया गया उनके सामने जानबूझ कर खाने की चीजें लायी जा रही हैं ताकि वह अनशन तोड़ दें। उन्हें उपचार भी नहीं दिया जा रहा है।
अमेरिकी राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने कहा कि यूएस ने रूस को चेतावनी दी है कि यदि एलेक्सी नवलनी को जेल में कुछ होता है, तो अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा उसे इसके लिए जवाबदेह ठहराया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि हमने स्पष्ट संदेश दे दिया है कि अगर जेल में नवलनी की मृत्यु होती है, तो रूस को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। इससे पहले, राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा था कि रूस में विपक्षी नेता के साथ जो कुछ हो रहा है वो पूरी तरह गलत है।
एलेक्सी नवलनी के मुद्दे पर यूरोपीय यूनियन के विदेश मंत्री आज (सोमवार) बैठक करने जा रहे हैं। माना जा रहा है कि इस बैठक में रूस पर अतिरिक्त प्रतिबंधों का फैसला लिया जा सकता है। मार्च में अमेरिकी सरकार ने रूस के ऐसे 7 शीर्ष अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाया था, जिन पर विपक्षी नेता नवलनी को जहर देने का शक है। इस दौरान यूएस ने कहा था कि नवलनी पर 20 अगस्त 2020 को नर्व एजेंट से हमला किया गया था, जिसमें रूस के फेडरल सिक्योरिटी सर्विस (एफएसबी) के अधिकारी शामिल थे। ये प्रतिबंध रूस की ओर से नवलनी की हत्या की कोशिशों के खिलाफ लगाया गया है।

वहीं, एलेक्सी नवलनी की टीम ने ऐलान किया है कि बुधवार शाम को पूरे देश में प्रदर्शन किए जाएंगे। यह प्रदर्शन राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन देश के नाम संबोधन के बाद होंगे। नवलनी के खास कहे जाने वाले लियोनिद वोलकोव ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा है कि अब कुछ कर गुजरने का समय आ गया है। हम केवल नवलनी की आजादी के लिए नहीं बल्कि उनके जीवन के लिए भी जंग लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि बुधवार की रैली सरकार के खिलाफ लड़ाई में एक निर्णायक मोड़ साबित होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here