जलवायु शिखर सम्मेलन में पुतिन, जिनपिंग के साथ मोदी भी होंगे

0
208

 

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने जलवायु परिवर्तन पर विश्व नेताओं के शिखर सम्मेलन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सहित विश्व के 40 नेताओं को आमंत्रित किया है। यह वर्चुअल सम्मेलन 22-23 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा और इसका लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा।

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा, ग्लासगो में गत नवंबर में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन हुआ था और इसके सकारात्मक परिणाम सामने आए थे।

मोदी के अलावा, शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित अन्य नेताओं में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, जापानी प्रधान मंत्री योशिहिदे सुगा, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसनारो, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, सऊदी अरब के सुल्तान सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन हैं।

बांग्लादेशी प्रधान मंत्री शेख हसीना और भूटानी प्रधान मंत्री लोटे तशेरिंग दक्षिण एशिया के अन्य दो नेता हैं जिन्हें जलवायु परिवर्तन पर दो दिवसीय मेगा सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया जाना है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि शिखर सम्मेलन इस बात पर भी प्रकाश डालेगा कैसे कमजोर देशों को जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को अनुकूल बनाने में मदद की जाए।

व्हाइट हाउस ने कहा कि शिखर सम्मेलन के समय तक, अमेरिका अपने नए राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान के रूप में एक महत्वाकांक्षी 2030 उत्सर्जन लक्ष्य की घोषणा करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here