क्यों हिंदी सिनेमा जगत को बॉलीवुड कहा जाता है

0
462
Hindi Film Industry Bollywood

हिंदी सिने जगत के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द बॉलीवुड सुनकर सहज ही लगता है कि ये अमरीकी सिनेमा के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले हॉलीवुड की देखादेखी चलन में आया है. भारतीय समाज का पश्चिम की तरफ झुकाव और उससे प्रभावित रहने की प्रवृत्ति की वजह से हमारी यह धारणा पुख्ता होती रहती है और हम इसके विस्तार में जाने की जरूरत नहीं समझते. लेकिन यह गलत है कि बॉलीवुड शब्द हॉलीवुड की नक़ल भर है. (Hindi Film Industry called Bollywood)

बॉलीवुड शब्द का इस्तेमाल सबसे पहले फ़िल्मी पत्रिका सिनेब्लिट्ज की लेखिका बेविंडा कोलैको ने 1976 में किया था. क्योंकि बंगाली फिल्मों का सबसे बड़े केंद्र टॉलीगंज में होने की वजह से बंगला साइन इंडस्ट्री को टॉलीवुड कहा जाता था इसी तर्ज पर हिंदी सिनेमा इंडस्ट्री के लिए बॉलीवुड इस्तेमाल किया जाने लगा क्योंकि इसका केंद्र बॉम्बे है.

बॉलीवुड शब्द भी पूरे भारत की फिल्म इंडस्ट्री नहीं बल्कि सिर्फ हिंदी सिने जगत के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जबकि भारत में 2 दर्जन से ज्यादा भाषाओँ में साल में हजार से ज्यादा फ़िल्में बना करती हैं. सभी भारतीय भाषाओँ की फिल्म इंडस्ट्री दुनिया में सबसे बड़ी है. यहां दुनिया में सबसे ज्यादा फ़िल्में बना करती हैं और सबसे ज्यादा दर्शक भी यहीं पर हैं. टॉलीवुड या कॉलीवुड नाम से जाने जाने वाली दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री तो हिंदी सिनेमा से काफी बड़ी भी है. हर साल फिल्मों के लिए मिलने वाले राष्ट्रीय पुरस्कारों में भी दक्षिण का ही दबदबा रहता है. राष्ट्रीय पुरस्कारों के किसी भी वर्ग में पुरस्कृत होने के लिए हिंदी फ़िल्में संघर्ष करती हुई दिखती हैं.

दरअसल हॉलीवुड शब्द भी अमेरिका के लॉस एंजलिस में हॉलीवुड नाम के शहर के नाम से आया है. अमेरिका के विश्वविख्यात लॉस एंजलिस का हॉलीवुड शहर दरअसल अमरीकी फिल्मों का सबसे बड़ा केंद्र भी है. इसी शहर के नाम पर अमरीकी फिल्म इंडस्ट्री का नामकरण हुआ है.

इसे भी पढ़ें : क्रिकेट की डिक्शनरी में डक शब्द जुलाई 1866 में हुआ शामिल