Watch: मस्जिद अल हरम में भिड़े उमरा तीर्थयात्री

0
536

उमरा की संजीदा रस्म के बीच एहराम पहने दो उमरा तीर्थयात्री मस्जिद अल हरम के भिड़ पड़े। कुछ लोगों ने बीचबचाव किया और फिर सुरक्षाकर्मियों ने दखल देकर उन्हें शांत कराया गया। हालांकि यह अभी तक साफ नहीं है कि दोनों तीर्थयात्री लड़े क्यों? (Umrah Pilgrims Clash)

मस्जिद अल हरम में उमरायात्रियों के बीच विवाद और झगड़े की घटना 7 अप्रैल की बताई जा रही है, जिसका सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हो गया। दोनों की तीर्थयात्री गुस्से में नोकझोंक और धक्कामुक्की करते इसमें नजर आए हैं। (Umrah Pilgrims Clash)

यह सवाल सभी के मन में है कि आखिर ऐसी क्या वजह रही कि रमजान के महीने में उमरा करते वक्त उनको ग्रैंड मस्जिद में ही झगड़ने की नौबत आ गई।

वीडियो में यह भी सामने आया कि कई झगड़े के दरम्यान वहां मौजूद दूसरे अकीदतमंद दोनों पक्षों को समझाने-बुझाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उनकी पहचान भी साफ नहीं है। यह सब चल ही रहा था कि कुछ ही देर में हज उमरा विशेष बल के गार्ड वहां पहुंच गए और भीड़ को जमा होने से रोका, साथ ही दोनों पक्षों के बीच विवाद को रफा-दफा किया।

गल्फ टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब सिक्योरिटी सर्विस ने बाद में घटना के संबंध में एक बयान जारी किया, जिसमें कहा गया कि हज व उमरा सुरक्षा की स्पेशल फोर्स ने मस्जिद अल हरम के अंदर विवाद में शामिल दो लोगों के खिलाफ कार्रवाई की है। हालांकि, विवाद में किसी को चोट नहीं आई, लेकिन उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई है।

विशेष बलों ने रमजान के पवित्र महीने के दौरान दोनों पवित्र मस्जिदों में इबादत करने के अनुष्ठानों के दौरान शांति के साथ सुरक्षा व्यवस्था में सहयोग करने की अपील की है। (Umrah Pilgrims Clash)

इस बीच हज व उमरा मंत्रालय ने सभी तरह के वीजा धारकों को अब उमरा करने के लिए किंगडम में प्रवेश की मंजूरी का ऐलान किया है।

Source: Arabian Media


यह भी पढ़ें: इस साल 10 लाख लोग करेंगे हज


(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)