UAE के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद का निधन, 40 दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित

0
127

द लीडर | संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान का शुक्रवार को निधन हो गया। स्थानीय मीडिया रिपोर्टस में राष्ट्रपति मामलों के मंत्रालय के हवाले से इसकी जानकारी दी।WAM ने एक बयान में कहा, ‘राष्ट्रपति के मामलों के मंत्रालय ने संयुक्त अरब अमीरात, अरब, इस्लामी राष्ट्र और दुनिया के लोगों को संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन पर शोक व्यक्त किया है।’ शेख खलीफा ने 3 नवंबर 2004 से संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में सत्ता संभाल रहे थे।

कौन थे शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान?

शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान, संयुक्त अमीरात के पहले राष्ट्रपति शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के बेटे थे और साल 2004 में उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात के अध्यक्ष के तौर पर गद्दी संभाली थी। 1948 में जन्मे शेख खलीफा यूएई के दूसरे राष्ट्रपति और अबू धाबी अमीरात के 16वें शासक थे। वह शेख जायद के सबसे बड़े बेटे थे। संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति बनने के बाद से, शेख खलीफा ने संघीय सरकार और अबू धाबी की सरकार दोनों के एक बड़े पुनर्गठन की अध्यक्षता की है। उनके शासनकाल में, संयुक्त अरब अमीरात ने एक त्वरित विकास देखा है जिसने देश को घर बुलाने वाले लोगों के लिए सभ्य जीवन सुनिश्चित किया है।


यह भी पढ़े – लखनऊ में अब ई-रिक्‍शा पर लगेगी ब्रेक, मेट्रो रूट पर नहीं मिलेगी एंट्री


पिता शेख जायद की विरासत को आगे बढ़ाया

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति के रूप में उनका मुख्य उद्देश्य उनके पिता शेख जायद द्वारा बताए गए रास्ते पर देश को आगे ले जाना था। उन्होंने कहा था कि शेख जायद की विरासत एक समृद्ध भविष्य की ओर हमारा मार्गदर्शन करने वाली बीकन बनी रहेगी। शेख खलीफा ने तेल और गैस क्षेत्र तथा डाउनस्ट्रीम उद्योगों के विकास को आगे बढ़ाया। इसने देश के आर्थिक विविधीकरण में सफलतापूर्वक योगदान दिया है।

830 बिलियन डॉलर की संपत्ति के थे मालिक

फोर्ब्स के अनुसार, शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान की कुल संपत्ति 830 बिलियन डॉलर है। यह राशि पाकिस्तान के कुल बजट से 18 गुना ज्यादा है। पाकिस्तान का सालाना बजट लगभग 45 बिलियन डॉलर है। शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान की संपत्ति में 97.8 बिलियन बैरल कच्चे तेल का निजी भंडार भी शामिल है।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)