TIME मैगजीन ने जारी की दुनिया के ‘100 सबसे प्रभावशाली लोगों’ की लिस्ट : अडानी, पुतिन समेत कई नाम शामील

0
79

द लीडर | टाइम मैगजीन ने साल 2022 में दुनिया के टॉप 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की है। इस सूची में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की, ऐप्पल सीईओ टिम कुक औक मिशेल ओबामा का नाम भी शामिल है। इस लिस्ट में कश्मीरी एक्टिविस्ट खुर्रम परवेज, बिजनेसमैन गौतम अडानी और सुप्रीम कोर्ट की वकील करुणा नंदी का भी नाम दर्ज किया गया है।

लिस्ट में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, अमेरिकी पॉलिटिशयन केविन मैकार्थी, रॉन डेलेंटिस समेत कईं अमेरिकी राजनीतिक हस्तियों के नाम भी हैं। वहीं इस लिस्ट में सबसे कम उम्र के प्रभावशाली लोगों ने एलीन गु का नाम है जबकि सबसे अम्रदराज व्यक्ति के तौर पर फेथ रिंगगोल्ड का नाम है। बता दें कि फ्रीस्टाइल स्की स्टार गु की उम्र 18 साल है जबकि लेखक फेथ रिंगगोल्ड की उम्र 91 साल है।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शामिल

इसके अलावा 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी शामिल हैं। इस साल की सूची में शामिल होने के साथ ही जिनपिंग 13वीं बार इस लिस्ट में शामिल हुए हैं। इनके अलावा जो बाइडेन, क्रिस्टिन लेगार्ड, टिम कुक पांचवी बार शामिल हुए हैं।


यह भी पढ़े –मजरूह सुल्तानपुरी मुशायरे के मंच से सदाबहार नग्मों के सुल्तान बनने तक


एथलीट्स में ये नाम शामिल

इस मैग्जीन में मनोरंजन क्षेत्र से जुड़े लोगों में पीट डेविडसन, अमांडा सेफ्राइड, सिमू लियू, मिला कुनिस, ओपरा विनफ्रे, जैसे कईं बड़े चेहरे को जगह दी गई है। जबकि एथलीट्स में ऐलेक्स मॉर्गन, नाथन चेन, कैंडेस पार्कर, एलीन गु, ऐलेक्स मॉर्गन, मेगन रैपिनो और बेरकी सॉरब्रुन का नाम भी शामिल है।

गौतम अडानी

टाइम मैगजीन की इस लिस्ट में भारतीय अरबपति व्यवसायी गौतम अडानी का भी नाम है। अडानी भारत के सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल हैं। 125 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ ही वह दुनिया के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति भी हैं। गुजरात के गौतम अडानी ‘अडानी ग्रुप’ के संस्थापक और चेयरपर्सन हैं।

जो बाइडन

100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का भी नाम शामिल है। पिछले साल जनवरी में सत्ता संभालने वाले बाइडन ने अफगानिस्तान से सेना को वापस बुलाने का ऐतिहासिक फैसला लिया। बाइडन खुले शब्दों में रूस और पुतिन की आलोचना करने के लिए जाने जाते हैं। यूक्रेन युद्ध के बाद उन्होंने रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाए हैं।

‘टाइम’ ने अडानी के लिए क्‍या कहा

टाइम में अडाणी की प्रोफाइल में कहा गया है, ‘अडाणी’ का एक समय में क्षेत्रीय रहा कारोबार अब हवाईअड्डों, निजी बंदरगाहों से लेकर उपभोक्ता वस्तुओं तक फैल गया है। अडाणी समूह विश्व की छठी बड़ी अर्थव्यवस्था की राष्ट्रीय स्तर की बड़ी कंपनी है, हालांकि लोगों की नजरों से दूर रहते हुए अडाणी खामोशी से अपना साम्राज्य बना रहे हैं।”

मौजूदा समय में अडानी 425 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के पांचवें सबसे अमीर शख्ह् हैं। उन्होंने पिछले महीने दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बनने का रिकॉर्ड बनाया था। वह ‘अडानी ग्रुप’ के संस्थापक और चेयरपर्सन हैं। अडानी की इस साल की संपत्ति लगातार बढ़ रही है। सिर्फ 2022 में ही उनकी सम्पत्ति में 48.3 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है, जबकि पिछले 2024 के अंत में उनकी संपत्ति 76.7 अरब डॉलर थी।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)